आप जानते ही होंगे की भारत में मारुती कंपनी की गाड़ियों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। मारुती की गाड़ियां न सिर्फ देखने में काफी आकर्षक होती हैं बल्कि वे आपको काफी अच्छा माइलेज भी प्रदान करती हैं। यहां हम आपको मारुती की एक ऐसी ही गाड़ी के बारे में बता रहें हैं। जो आपको 200 रुपये में 100 किमी का सफर आराम से तय करा देती है। यह एक हैचबैक गाड़ी है और इसमें 5 लोग आराम से सफर कर सकते हैं। इसका नाम मारुती सेलेरियो CNG है। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

शानदार है माइलेज

बता दें की यह गाड़ी आपको काफी जबरदस्त माइलेज प्रदान करती है। कंपनी के अनुसार मारुती सेलेरियो CNG आपको 34.43 किमी प्रति किलो का शानदार माइलेज प्रदान करने में सक्षम है। इसको ARAI ने भी अप्रूव किया है। जानकारी दे दें की इस सेगमेंट में अन्य कोई गाड़ी नहीं है, जो इतना शानदार माइलेज आपको दे सके।

दमदार है इंजन

मारुती सेलेरियो CNG वर्जन पेट्रोल मॉडल के जैसे डिजाइन तथा फीचर्स के साथ आता है। कंपनी ने इसमें सिर्फ एक ही बदलाव किया है। वह यह है की इसमें एक सीएनजी टैंक को कंपनी ने लगाया है। इसको 1.0-लीटर डुअल-जेट डुअल VVT K-Series इंजन से पावर मिलती है। इसको 60-लीटर क्षमता वाले CNG टैंक के साथ में जोड़ा गया है। यह गाड़ी 82.1 Nm का टार्क उत्पन्न करती है। जो की पेट्रोल वर्जन में मिलने वाले 89 Nm से थोड़ा कम है। इस सीएनजी मॉडल में 56 hp का पावर आपको मिलता है। जो की पेट्रोल वर्जन में मिलने वाली 64 hp से थोड़ा कम है।

मिलता है ज्यादा स्पेस

आपको बता दें की यह गाड़ी मॉड्यूलर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल मारुती अपनी वैगनआर, स्विफ्ट और बलेनो गाड़ी में भी करती है। यह अपने पिछले मॉडल की तुलना में बड़ी है। इसकी लंबाई 3,695 mm, चौड़ाई 1,655 mm, ऊंचाई 1,555 mm और व्हीलबेस 2,435 mm है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 mm है, जो पहले से 5mm ज्यादा है।

जान लें कीमत

यदि आप मारुती सेलेरियो CNG को लेना चाहते हैं तो इसकी कीमत के बारे में आपको जान लेना चाहिए। बता दें की मारुती सेलेरियो CNG सिर्फ एक ही वेरिएंट में आती है। जिसकी कीमत 7.66 लाख रुपये है।