नई दिल्ली : यदि आप कम बजट के साथ ऑफरोड सेगमेंट के वाहन खरीदने के बारे में सोचते है तो होती है तो इस सेगमेंट में सबस पहला नाम महिंद्रा थार या मारुति सुजुकी जिम्नी का आता है। जो इस समय का एकतरफा वाहन माने जाते है।जिसमें थार को खरीदना हर की पसंद करता है। लेकिन अब थार के साथ साथ जिम्नी के लिए भारी पड़ने वाली है जल्द ही मार्केट में अब टोयोटा अपनी पॉपुलर SUV लैंड क्रूजर के मिनी मॉडल को लाने की तयैरा में है। कंपनी इसमें नई तकनीक के साथ काम कर रही है।

अगले साल तक आने की उम्मीद

माना जा रहा है टोयोटा अपनी पॉपुलर SUV लैंड क्रूजर के मिनी मॉडल को हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन के साथ पेश कर सकती है।यह कॉम्पैक्ट क्रूजर EV कॉन्सेप्ट वर्जन होगा। जिसे अगले साल लाइट क्रूजर या यारिस क्रूजर के नाम से पेश किया जा सकता है। यदि यह कार मार्केट में आती है तो इसका सीधा मारुति सुजुकी जिम्नी और महिंद्रा थार से होगा।

रग्ड लुक के साथ हो सकती है लॉन्च

इस ऑफ-रोडर SUV कॉम्पैक्ट क्रूजर की डिजाइन के बारे में बात करे तो यह 5-डोर कार होगी जो जिम्नी से लंबी होगी इसकी बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस पर तैयार होगी। इसमें टेलगेट पर स्पेयरव्हील के साथ गोलाकार LED हेडलैंप लगे होगे जो उसके लुक को आकर्षित बनाने में मदद करेंगे।

लैंड क्रूजर मिनी का इजंन

लैंड क्रूजर मिनी के इंजन की बात करें तो इसमें इंजन 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन, /हाइब्रिड इंजन या प्राडो और हिलक्स के समान 2.8-लीटर टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया जा सकता है। इसके साथ ही गाड़ी में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी जोड़ा जा सकता है। उम्मीद ये भी है कि इसे अगले महीने टोक्यो मोटर शो में ग्लोबल स्तर पर पेश किया जा सकता है।