नई दिल्ली: भारत में तेजी से बढ़ते पेट्रोल डीजल के भाव को देखते हुए लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे है जिसमें इलेक्ट्रिक  स्कूटरों की जबरदस्त डिमांड देखने को मिल रहr है। जिसके चलते मार्केट में कई कंपनियों ने अपनी शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश की हैं, लेकिन एक कंपनी ऐसी है जिसने ऐसी शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटरों को मार्केट में उतारा है कि लोग बस उसे ही खरीदना पंसद कर रहे है। अब यह स्कूटर बिक्री के मामले में भी अन्य इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों से काफी आगे निकल चुकी हैं।

हम यहा बात कर रहे हैं ओला इलेक्ट्रिक की, जिसने  मार्केट में आते ही सेलिंग के मामले में अपना एक नया रिकार्ड बनाया है। बीते जुलाई महीने में देश में 18,333 यूनिट्स स्कूटर्स की बिक्री हुई है. कंपनी ने जून में 17,622 यूनिट्स स्कूटर्स बेची हैं। इस हिसाब से ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री में 4.03% का इजाफा हुआ है. हालांकि मई माह में इसकी बिक्री पहले से कम 28,638 रही है।

S1 और S1 Pro की जबरदस्त बिक्री

मौजूदा समय में भारतीय मार्केट में ओला इलेक्ट्रिक S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री तेजी से हो रही है. S1 और S1 Pro की एक्स शोरूम कीमत क्रमशः 1,14,999 रुपये और 1,39,999 रुपये है. हालांकि, कंपनी ने हाल ही में S1 मॉडल को बंद कर S1 Air स्कूटर को लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 1,09,999 रुपये से शुरू होती है. कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी जल्द ही शुरू करने वाली है. मौजूदा समय में Ola S1 Pro कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर बन चुकी है.

ओला S1 और S1 Pro फीचर्स

ओला S1 और S1 Pro में 2 kWh और 4 kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक दिया गया है। वहीं S1 Air में 3 kWh क्षमता की बैटरी दी गई है. फुल चार्ज पर ओला S1 में 91 किलोमीटर की रेंज और 90 किमी प्रति घंटा की टॉप रफ्तार से दौड़ती है. वहीं S1 Pro में 181 किलोमीटर की राइडिंग रेंज और 116 किमी की टॉप रफ्तार से दौड़ती है.. सबसे सस्ती ई-स्कूटर S1 Air की रेंज 125 किलोमीटर और टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा की है.

ओला के ई-स्कूटरों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल और मैसेज अलर्ट, एडवांस रिजनरेशन मोड और हाइपरचार्जिंग के साथ फुल टचस्क्रीन डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा, स्कूटर में हिल होल्ड असिस्ट, विजेट, डॉक्यूमेंट स्टोरेज, हैजर्ड लाइट, राइड रिपोर्ट और पार्टी मोड जैसे कुछ एडवांस फीचर्स भी दिए गए हैं