आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। यह इंडिया के लिए तो बहुत सही है, लेकिन विदेशी वैज्ञानिक तो कुछ ज्यादा ही हदें पार कर रहे हैं। एक से बढ़कर एक मशीनें लोगों का रोजगार खा रही है। हम आगे बढ़ तो रहे हैं, लेकिन गरीब तबका मरते जा रहा है। AI आर्टिफिशल इंटेलिजेंस तो अच्छे पढ़े लिखे लोगों का भी धंधा चौपट कर देगी। आने वाला समय सिर्फ मशीन और टेक्नोलॉजी का ही है। जो चीजें सतयुग में सिद्धियां प्राप्त करके ली जाती थी, वही स्वरुप पैसे खर्च करके टेक्नोलॉजी के रूप में मिल रहा है। एक पहिये वाली इलेक्ट्रिक बाइक का आविष्कार इंडिया के ही एक युवा ने किया। इसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

Best Electric Scooter

जब हम किसी भी वाहन का विचार करते हैं तो हमारे मन में सहज ही स्कूटर, मोटर साइकिल या कार आदि के विचार आने लगते हैं। यह भी सच है कि वाहन चाहें जो हो, उसका पहियां उसका महत्वपूर्ण अंग होता है। आजकल दुनियाभर के वाहन निर्माता एक पहियें वाले वाहन का निर्माण करने में लगे हुए हैं। भारत में भी एक व्यक्ति ने एक पहियें के स्कूटर का निर्माण अपने ही घर पर करके दुनियाभर को चौका दिया है।

इस व्यक्ति ने अपने ही घर पर “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” को निर्मित किया है। स्कूटर के निर्माण कार्य को इस व्यक्ति ने अपने यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो डालकर दिखाया है। आज हम आपको इस व्यक्ति के डाले गए वीडियो को यहां दिखा रहें हैं। इसमें आप देखेंगे की किस प्रकार से इस व्यक्ति ने इस स्कूटर को बनाया है।

How To Make Self-Balancing One Wheel Electric Scooter At Home Part-2  || DIY | Creative Science