नई दिल्ली। रतन टाटा की सपनों की कार नैनो की देशभर में जबरदस्त डिमांड थी लेकिन दूसरी हैचबैक कार आने के बाद नैनो आउटडेटेड हो गई अब एक बार फिर से टाटा कंपनी ने नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार में उतारकर इस कार की बिक्री में जान फूंक दी है। नैनो कार के नए अवतार को खरीदने वालों के लिए यह कार इतनी किफायती होगी कि कुछ ही रुपयों में 200 किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है।

टाटा कंपनी ने नैनो ईवी को बनाने में कई नई टेक्नीक का इस्तेमाल किया है। यदि इसमें लगी बैटरी की बात करें तो कंपनी ने इसमें पॉवरफुल लीथियम-आयन बैटरी की ताकत दी है। टाटा की नई नैनो ईवी में 4 सीट दी गई हैं, जिससे 4 लोग बैठकर असानी से यात्रा कर सकते हैं। यदि इसमें दिए गए मोटर की बात करें तो टाटा कंपनी (Tata Nano Electric) कार में 72 वोल्ट के मोटर का उपयोग किया है। और ये मोटर इतनी पॉवरफुल है कि नैनो ईवी (Nano EV) मात्र 10 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

जब टाटा कंपनी ने अपनी इस लखटकिया कार टाटा नैनो को लॉन्च किया उस समय बाजार में इस कार को लेकर काफी चर्चा हुई थी, ऐसा लगा कि नैनो का पैट्रोल वर्जन देश के हर घर में देखा जाएगा। लेकिन जितनी उम्मीद थी इस कार को उतनी सफलता नहीं मिली, और लास्ट में टाटा नैनो के प्रोडक्शन को बंद करना पड़ा था।

देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों के बेतहाशा बढ़ने से लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ा है, इसी को देखते हुए टाटा कंपनी ने एक बार फिर से नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारा है, कम कीमत पर बेहतर परफॉर्मेंस देने वाली टाटा नैनो आने वाले समय मे बाजार में कितना कमाल दिखाती है यह अब देखना होगा।