Maruti Best Car:ये बात तो हम सब जानते है कि मारुति सुजुकी हमारे देश की नंबर वन कार कंपनी है. इस कार कंपनी पर लोग आँख बंद कर के भरोसा करते है. भारत की ये एक मात्र ऐसी कंपनी है जो अल्टो से लेकर स्विफ्ट तक , ब्रेजा से लेकर ग्रैंड विटारा तक सभी कैटेगरी की गाड़ियों को सेल करती है.

आज ही नहीं पहले के टाइम में भी इस कंपनी की Swift, Wagonr और Alto लोगों के बीच में बहुत डिमांड में थी. लेकिन अब इन गाड़ियों की सेल खराब हो गयी है. ऐसा नहीं है ये सेल किसी और के वजह से खराब हुई है. हैरानी की बात तो ये है कि Swift, Wagonr और आल्टो की सेल इसी कंपनी के एक गाड़ी द्वारा हुई है. यानी देखा जाए तो ऐसे या वैसे मारुति कंपनी की ही बल्ले बल्ले है.

मिली 17 फीसदी की ग्रोथ

आपकी जानकारी के लिए बता दे हम जिस कार की बात कर रहे हैं वो कार कोई और नहीं बल्कि मारुति सुजुकी बलेनो है. मारुति की टॉप गाड़ियों को इसने नीचे ला दिया है. बहुत लंबे टाइम की बिकने वाली गाड़ी जिसकी सेल ज्यादा नहीं हो रही थी उसे दिसंबर महीने में सबसे ज्यादा खरीदा गया. आपको जानकर हैरानी होगी की बलेनो की 16,232 यूनिट्स बिक्री हुई है. बात अगर पिछले साल यानी की दिसंबर 2021 की करें तो इस गाड़ी की कुल 14,458 यूनिट्स बिकी है. इस बार Baleno ने ईयरली बेसिस पर 17 फ़ीसदी की ग्रोथ की है. कीमत की बात करें तो मारुति बलेनो की कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.71 लाख रुपये के बीच है.

बाकी गाड़ियों का है बुरा हाल

मारुति के बाकी गाड़ियों को देखे तो ऑल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट की दिसंबर 2022 में बिक्री में गिरावट हुई है. बलेनो के बाद मारुति स्विफ्ट हैचबैक दूसरे नंबर पर है.