नई दिल्ली: भारत में इन कई बड़ी कारें अपनी सत्ता जमाए हुए सड़को पर तेजी से दौड़ती नजर  रही है। जिनके आकर्षक लुक के साथ सानदार फीचर्स को देख लोग तेजी से खरीद रहे है लेकिन उनके बीच एक छोटी सी कार भी इन्हें बड़े टक्कर दे रही है। इन दिनों मारुति सुजुकी की बलेनो (Baleno) देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इसकी ज्यादा सेल होने के चलते अब यह कार टॉप-3 कारों में शामिल हो गई है. कंपनी ने इस कार को कुल 4 ट्रिम (Sigma, Delta, Zeta और Alpha) के 7 वेरिएंट्स के साथ बाजार में उतारा है। जिसकी एक्स शोरूम कीमतें 6.49 लाख रुपये से शुरू होकर 9.71 लाख रुपये तक है. इस प्रीमियम हैचबैक में एक 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह कार मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों ऑप्शन के साथ पेश की गई है।

मारुति बलेनो की सेल

मारुति की प्रीमियम हैचबैक Maruti Suzuki Baleno की सेल की बात की जाए तो पिछले महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली यह दूसरी कार रही है, जहां इसे 17,960 ग्राहकों ने खरीदा है। पिछले साल के जुलाई महीने का आकड़ा देखे तो इस साल इसने 22 फीसदी की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज कराई है। इसकी शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 6,49,000 रुपये है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट पर 7,71,000 रुपये तक जाती है।

मारुति बलेनो क्यों बिकती है सबसे ज्यादा ?

WagonR और Swift की शानदार कारों का मांग भी कम हो गई है। यग छोटी से कार 31km का माइलेज देकर सबके दिलों पर राज कर रही है। मारुति बलेनो के फीचर्स को देखे तो कपंनी ने इस में 1.2 लीटर का फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89bhp की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AGS गियरबॉक्स से लैस है।

मारुति बलेनो के फीचर्स

इस कार की माइलेज की बात करें तो मैन्युअल ट्रांसमिशन पर यह कार 22.35(MT) की माइलेज देने में सक्षम है जबकि AGS पर यह कार 22.94 की माइलेज निकल देती है। सेफ्टी के लिए इस कार में 6 एयर-बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एंटी-हिल कंट्रोल और EBD समेत कई अच्छे फीचर्स दिए गये हैं। कार में हेड-अप डिस्प्ले, 360 व्यू कैमरा भी देखने को मिलेगा इसके साथ इसमें 9-इंचका स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम भी देखने को मिलेगा।

मारुति बलेनो की कीमत

इस कार की खासियतों को देखते हुए जो लोग इसे खरीदना चाहते है तो इसकी कीमत 6.49 लाख से शुरू होती है।