Yamaha Aerox S: आज कल स्कूटर भी बाइक से कम नहीं हो गयी है. दरअसल अभी हाल ही में यामाह मोटर इंडिया ने एयरोक्स स्कूटर का नया वेरिएंट- एयरोक्स वर्जन एस को लॉन्च किया है. आपको इस में बिना चाबी के इग्निशन और कुछ अन्य फीचर्स दिए गए है जो इसे ख़ास बनाता है. इस की कीमत 1,50,000 रुपये रखी गई है. आपको ये स्कूटर दो कलर- सिल्वर और रेसिंग ब्लू में मिलने वाला है.

मिलेगी स्मार्ट-की वाले फीचर्स

बता दे इस स्मार्ट-की पर एक बटन लगा हुआ है. अगर आप इसे दबाते है तो इससे आप आसानी से अपनी स्कूटर को ढूंढ सकते हैं. यही नहीं इसे दबाने पर स्कूटर के इंडिकेटर ब्लिंक करने लग जाते है. सबसे खास बात तो ये है की ऐसा करने के बाद इसमें से आवाज़ आने लग जाती है.

नहीं चाहिए स्कूटर को अनलॉक करने के लिए चाबी

आपकी जानकारी के लिए बता दे यामाहा के इस नए एयरोक्स के एस वेरिएंट में स्मार्ट-की के साथ इम्मोबिलाइज़र फीचर मिलने वाला है. आपको इस स्मार्ट चाबी स्कूटर की रेंज से बाहर चली जाती है. वैसे देखा जाए तो ये फीचर स्कूटर को अपने आप लॉक कर देता है. इसके अलावा अभी कोई खास बदलाव नहीं किया गया है. यही नहीं इस स्कूटर में पहले की तरह LED लाइटिंग, चार्जिंग सॉकेट, स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई सारे फीचर्स मिलते है. आपको इस स्कूटर में 14-इंच के फ्रंट और रियर व्हील लगे हुए मिलने वाले हैं. इस स्कूटर में पिछले पहिये का टायर 140-सेक्शन का रखा गया है. इस एयरोक्स एस में 25 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज दिया गया है. इस स्कूटर का वजन 126 किलो का है.

इंजन और गियरबॉक्स

बात अगर इस स्कूटर में मिलने वाले इंजन की बात करें तो आपको इस रेगुलर वेरिएंट में नए यामाह एयरोक्स एस में 155cc, सिंगल-सिलेंडर VVA इंजन दिया गया है. इस स्कूटर में लगा इंजन 8,000rpm पर 15bhp पावर और 6500rpm पर 13.9Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. आपको इस स्कूटर में CVT गियरबॉक्स दिया गया है.