आपको पता होगा ही की पहले के समय में लोग भोजन पकाने के लिए चूल्हे और लकड़ियों का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब गैस सिलेंडर तथा गैस चूल्हे आने के बाद में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरों तक सभी घरों में इनका यूज होने लगा है हालांकि वर्तमान में गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ते जा रहें हैं और इसी कारण काफी लोग इससे परेशान भी हैं।

लेकिन अब आपको इस चीज से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आपको बता दें की अब सरकार आपको डबल बर्नर सोलर चूल्हा प्रदान कर रही है। सरकार इसको किस योजना के तहत आपको दे रही है, इसकी कीमत क्या है और इसके लिए कैसे आवेदन किया जाये, इस बारे में ही आज हम आपको विस्तार से बता रहें हैं।

लांच हुआ सोलर चूल्हा

सबसे पहले आपको बता दें की इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने इस चूल्हे को निर्मित किया है। इससे आपकी गैस की समस्या पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है। जानकारी दे दें की यह सोलर चूल्हा सूरज की रौशनी से खुद ही चार्ज हो जाता है और इसके बाद आप इसको कभी भी यूज कर सकते हैं। इसका नाम “सूर्य नूतन चूल्हा” रखा गया है।

ऑयल मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने इस चूल्हे को लांच किया है। इस चूल्हे को पूरी तरह से टेस्ट भी कर लिया गया है। टेस्टिंग में इस चूल्हे को पूरी तरह से सही पाया गया है। इस चूल्हे के साथ में एक सोलर प्लेट लगी होती है। जिसको एक तार के साथ चूल्हे के साथ में जोड़ा गया है। इस प्लेट को आपको अपने घर की छत पर धूप में रखना होता है। इस प्रकार से यह चूल्हा काम करने लगता है।

यह है कीमत

आपको बता दें की इस चूल्हे की टेस्टिंग पूरी हो चुकी है और इसको बाजार में पेश कर दिया गया है। इस पर आपको 10 साल की वारंटी भी दी जा रही है। इस चूल्हे की कीमत के बारे में बात करें तो बता दें की यह चूल्हा 18 हजार से 30 हजार रुपये तक में आपको मिल सकता है। कंपनी ने कहा है की जब इस चूल्हे को 2 से 3 लाख लोग खरीद लेंगे तो इस चूल्हे पर सब्सिडी दी जायेगी। सब्सिडी के बाद आप इस चूल्हे को मात्र 10 से 12 हजार रुपये में खरीद सकते हैं।