नई दिल्ली: लगातार हर चीज पर महंगाई बढ़ती जा रही है. दूध, दही, साग, सब्जी यहां तक की पेट्रोल, डीजल तक के दाम आसमान छू कर आम आदमी का बजट बिगाड़ रहे है. जहां एक ओर वाहन हमारे रोज मर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुके है तो वही पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियां अब आम आदमी का तेल निकाल रहीं है. इसी बीच बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है और इसी डिमांड को देखते हुए हर ऑटो कंपनियां अपनी अपनी नई नई फीचर्स और दमदार बैटरी वाली गाड़ियां बाजार में पेश कर रही है. चलिए इस खबर में हम आपको बताते है कुछ शानदार और टॉप की रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार के बारे में.

टॉप रेंज देने वाली शानदार Electric Car

* TATA Tiago
इलेक्ट्रिक कार के सबसे बेस्ट और सुपर मॉडल में सबसे पहला नाम आता है टाटा की इलेक्ट्रिक कार का. आपको बता दें टाटा ने पिछले साल ही अपनी इलेक्ट्रिक कार टियागो (Tata Tiyago) को लॉन्च किया था. उस दौरान ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार थी जो की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कार में शुमार थी. कंपनी ने इसके दो मॉडल को लॉन्च किया था, जिसमें 19.2 और 24 किलोवॉट का बैटरी पैक लगाया गया था. इस कार की रेंज की बता करें तो ये 315 से लेकर 350 किलोमीटर तक की रेंज देता है. इसी के साथ साथ इस इलेक्ट्रिक कार में कई एडवांस और स्मार्ट फीचर्स जैसे की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन, कीलैस एंट्री, एयरबैग, एबीएस जैसे तमाम फीचर्स दिए गए हैं. कीमत की बात करें तो इस कार की शुरुआती कीमत
8.49 लाख रुपये से शुरू होकर 11.79 लाख रुपये तक है जो की एक्स शोरूम कीमत है.

* EAS-E Electric Car

EAS-E Electric Car अभी हाल ही में लॉन्च की गई है जिसकी बुकिंग भी जमकर हो रही है, बता दें एक इंडियन स्टार्टअप कंपनी PMV ने इस इलेक्ट्रिक कार EAS-E को लॉन्च किया है. आप इस कार की बुकिंग कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है. कार को बुक करवाने के लिए आपको 10 हजार रुपये का डाउन पेमेंट करना होगा, जिसके बाद बाकी की पेमेंट डिलीवरी के समय करनी होगी. कार बुक करने पर आपको डिलीवरी डेट और पेमेंट की रसीद दे दी जाएगी. कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 4 लाख रुपये से शुरू है. कार में कई बेहतरीन और शानदार फीचर्स मिलने वाले है. आपको ये कार सिंगल फुल चार्ज पर लगभग 200 km तक की रेंज देने वाली है.

* Mahindra Sedan Verito Electric Version
महिंद्रा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी, एक्सयूवी 400 का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया था. महिंद्रा की सेडान वेरिटो का इलेक्ट्रिक वर्जन लंबे समय से बाजार में अपनी जगह बनाएं हुए है. इस कार की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. कार में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए है. कार की रेंज की बात की जाए तो कंपनी का दावा है की ये कार सिंगल चार्ज में करीब 150 km तक की रेंज प्रदान करेगी. कार की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 9.13 लाख रुपये से शुरू होती है और ये 9.46 लाख रुपये तक जाती है जो की इसकी एक्स शोरूम कीमत है.