नई दिल्ली: आजकल महंगाई जिस तेजी से बढ़ रही है अब उसी तेजी से पैसा कमाना भी बहुत आसान हो गया है. अब आप बहुत ही आराम से घर बैठे बैठे पुराने इस 5 रूपये के सिक्के को बेचकर 5 लाख रुपए तक कमा सकते है. जी हां दोस्तों सही सुना आपने अगर आपके पास निकला ये 5 रूपये का सिक्का तो आप बन जाएंगे रातों रात मालामाल. चलिए इस खबर में आपको पूरे विस्तार से बताते है की इस 5 रुपए को आप कैसे बचेंगे और इस 5 रूपये के सिक्के को बेचने के लिए इस सिक्के में क्या क्या खासियत होनी चाहिए.

5 रूपये के सिक्के की खासियत

अगर आप पर भी 5 रुपए का ये वाला सिक्का है जो 1989 का है, जिसपर जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर है तो आप इस सिक्के के बदले लाखों रुपये कमाकर घर बैठे अमीर बन सकते है.

दरअसल ₹5 रुपये के इस सिक्के को साल 1989 मे जवाहर लाल नेहरू की जयंती के सौ साल पूरे होने पर भारतीय बाजार में चलाया गया था. इस 5 रुपये का सिक्के कॉपर धातु से बना हुआ है और इस 5 रुपये के सिक्के का वजन लगभग 12.6 ग्राम है. इसी के साथ साथ इस 5 रुपये के सिक्के के साइड में नेहरू जी की तस्वीर छपी है और सिक्के के किनारे पर नेहरू जी की जन्म तिथि भी लिखी हुई. वहीं जहा एक तरफ जन्म तिथि लिखी है तो दूसरे कॉर्नर पर अंग्रेजी में जवाहरलाल नेहरू सेंचुरी लिखा है. अगर सिक्के के दूसरी साइड की बात करें तो आप देखेंगे कि इसकी दूसरी साइड में अशोक स्तम्भ बना है और साथ में इसी सिक्के पर सत्यमेव-जयते भी लिखा हुआ है. अगर आपके पास भी ये वाला 5 रुपए का सिक्का है तो फटाफट से इसे बेच दीजिए और बन जाएं लखपति.

5 रूपये का सिक्का कहां बेचें

अगर आपके पास भी ये सभी विशेषताएं वाला 5 रुपए का सिक्का है तो आप इसे indiamart.com www.coinbazzar.com या www.ebay.com जैसी ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच सकते है. सबसे पहले आपको इनमें से किसी वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद आपको सेलर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर आपको अपने सिक्के की फोटो वहां अपलोड करनी होगी, और उसके बाद बायर आपसे डायरेक्ट संपर्क करेगा और आप अपने 5 रुपए के सिक्के के बदले 5 लाख रुपए तक ले सकते है.