Top 5 Made-in-India Cars: जर्मनी और जापान के बाद, भारत ने 2022 में विश्व के तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल उद्योग के रूप में उभरकर महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। भारत में निर्मित गाड़ियाँ अब विश्वभर में प्रसिद्ध हो रही हैं, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में निर्यात भी वृद्धि हुई है। यहाँ, हम आपको भारत में बनी पांच गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो कि अन्य देशों में भी प्रसिद्ध हैं। पिछले कुछ वर्षों में, मारुति सुजुकी डिजायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान ने मारुति सुजुकी के लिए सबसे अधिक प्रदर्शन किया है और यह गाड़ी विश्वभर में लोकप्रिय हो रही है।

Top 5 Made-in-India Cars

Top 5 Made-in-India Cars

Maruti Dzire

यह एक भारत में विनिर्मित उत्कृष्ट मॉडल है, जिसे विभिन्न विदेशों में निर्यात किया जाता है। पिछले वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी ने दूसरे देशों में डिजायर की 48,047 यूनिट्स बेचीं।

Maruti Baleno

मारुति बलेनो भारत में सबसे लोकप्रिय हैचबैकों में से एक है, जो कि विभिन्न विदेशों में भी निर्यात किया जाता है। मारुति सुजुकी ने इस वर्ष के अप्रैल 2022 से मार्च तक 45,332 यूनिट्स की बलेनो हैचबैक की निर्यात की।

Must Read: 

Maruti Swift

मारुति स्विफ्ट हैचबैक विभिन्न विदेशों में निर्यात किया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा मॉडल है।

Kia Seltos

किया ने पिछले साल अप्रैल से मार्च 2023 के दौरान वैश्विक स्तर पर 31,793 यूनिट्स की निर्यात की, जिसमें किआ सेल्टोस नामक कॉम्पैक्ट एसयूवी शामिल है। यह एसयूवी वैश्विक बाजारों में सबसे ज्यादा बिकने वाली है।

Hyundai Verna

ह्यूंदै वरना, कोरियाई कार निर्माता की प्रमुख कॉम्पैक्ट सेडान, भारत से बाहर निर्यात किया जाने वाली पांचवीं सबसे बड़ी मॉडल है। पिछले वित्तीय वर्ष में, ह्यूंदै ने वर्ना की 31,099 यूनिट्स को दूसरे देशों में निर्यात किया