नई दिल्ली. भारत के टू-व्हीलर मार्केट में जहां हीरो-होडा से लेकर बजाज जैसी कई दिग्गज कपंनिया अपना दबदबा बनाए हुए है तो वहीं टीवीएस (TVS) कपंनी भी शानदार वाहन पेश कर लोगों के दिलों में खास जगह बनाए हुए है। इस कपंनी की बाइक को लोग खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। टीवीएस  ऐसी कपंनी  है जिसने नए नए फीचर्स के साथ वाहन पेश करने में अहम भूमिका निभाई। यही पहली ऐसी पहली कपंनी थी जिसने स्कूटर के बाद बिना क्लच वाली बाइक को बाजार में पेश करके हर किसी को हैरान कर दिया था।

टीवीएस के द्वारा पेश की जाने वाली बिना क्लच वाली इस बाइक का नाम  ‘टीवीएस जाइव’ (TVS Jive) रखा गया था। भारत की सड़कों पर तेजी से बढ़ रहे ट्रैफिक को देखते हुए लोग बार बार बाइक का क्लच दबाने और गियर बदलने के लिए मजबूर रहते है  इस परेशानियों से छुटकारा देने के लिए टीवीएस ने जाइव को लॉन्च किया था। जिसे हर किसी ने बेहद पसंद किया।

TVS Jive का इंजन

TVS Jive के इंजन के बारे में बात करें तो कंपनी ने इस बाइक में बिना क्लच वाली टीमेटिक इंजन का इस्तेमाल किया था जो कि 110 सीसी की क्षमता का था. यह इंजन केवल 7500 आरपीएम 8.4 बीएचपी की पॉवर और 5500 आरपीएम पर 8.3 एनएम का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता ऱखता है। दमदार इंजन के चलते बाइक 60 से 65 का माइलेज आसानी से दे देती थी।

TVS Jive की कीमत

TVS Jive की कीमत के बारे में बात करे तों कपंनी ने इसे साल 2009 में लॉन्च किया था। यह बिक अन्य बाइक से काफी अलग रही है। इसमें पहली बार किसी कपंनी ने सीट के नीचे स्टोरेज बॉक्स दिया था। जिसमें आप अपनी सुविधा की हर चीज रख सकते थे। इसकी कीमत मात्र 41,000 रुपये रखी गई थी।