नई दिल्ली: कार या बाइक चलाने का शौक हर कोई रखता है। जिसके चलते अब युवा स्कूल, कॉलेज तक जाने के लिए कार बाइक या फिर स्कूटर का  इस्तेमाल करने लगे है। इससे  समय की बचत तो होती ही है साथ ही में सफऱ करना भी असान हो जाता है। लेकिन गाड़ी पर चलना जितना असान है उतना कठिन इसका रखरखाव होता है यदि आप अपने वाहन को सही तरीके से नही चलाएंगे तो इसका इंजन जल्द ही खराब हो जाएगा। इसके लिए जरूरी होता है गाड़ी को चलाने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए।

बाइक की ब्रेकिंग से लेकर कल्च तक ऐसी कई चीजे है जिसकाे इस्तेमाल करने की सही समझ काफी कम लोगों को होती है। बाइक को रोकने के लिए ब्रेक इस्तेमाल कैसे लगाना है, क्लच कब दबाना है या ब्रेक और क्लच में पहले किसे दबाना है? ऐसी बातों का ध्यान काफी कम लोग रखते हैं।  जिससे गाड़ी चलाने के दौरान  लगातार गलतियां होती रहती हैं। तो चलिए, आज हम बताते हैं  इस स्थितियों में बाइक के ब्रेक और क्लच का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए…

पहली स्थिती
ये बात को हर कोी जानता ही है किक्लच और ब्रेक, बाइक के ऐसी खास चीज होती है जिसका उपयोग हर समय किया जाता है। और इसकी सीदा असर इंजन पर पड़ता है। इसलिए  इनका उपयोग हमेशा आपात स्थिति में करें ,  हालांकि, अचानक ब्रेक लगाते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए.

दूसरी स्थिती
यदि आपके बाइक की रफ्तार काफी तेज है तो ऐसे में अराम से ब्रेक लगाना चाहिए है। यदि  आपको  बाइक रोकनी है या फिर बाइक की स्पीड मौजूदा गियर (जिसमें आप चल रहे हैं) के सबसे कम लेवल पर पहुंच गई है, तो आपको क्लच दबाकर  छोटे गियर में शिफ्ट करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो बाइक बंद हो जाएगी।

तीसरी स्थिती
.यदि आपके बाइक की स्पीड समान्य है और आपको लगता है कि बाइक को थोड़ी ब्रेकिंग की जरूरत है, तो सिर्फ ब्रेक दबाने से काम चल जाएगा. को उस दौरान क्लच का इस्तेमाल ना करें. बाइक को धीमा करने या रास्ते में किसी मामूली रुकावट के लिए ब्रेक का इस्तेमाल करना ही बेहतर होता है।

चौथी स्थिती
यदि आप कम स्पीड पर सफर कर रहे हैं और उस दौरान आपको ब्रेक लगाने की जरूरत पड़ रही है तो ऐसे में पहले क्लच दबाएं और फिर ब्रेक दबाएं. क्योंकि अगर आप पहले ब्रेक दबाते हैं तो बाइक बंद हो सकती है. ऐसा पहले या दूसरे गियर में राइड करते हुए किया जा सकता है।