नई दिल्ली। भारत में इन दिनों ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर का क्रेज काफी तेजी से बड़ता हुआ मिल रहा है। सोग इस सेंगमेट की बाइक कार से लेकर सुकूटर खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे है और लोगों की बड़ती मांग को देखते हुए कपंनिया भी शानदार फीचर्स के वाहन लाने में कोई कसर नही छोड़ रही है इसी के बीच टीवीएस की भी शानदार स्कूटर आईक्यूब ने घरेलू बाजार में तहलका मचा दिया है। से लोग इतना पसंद कर रहे है  कि इसकी बिक्री का आंकड़ा 150,000 के ऊपर पहुंच चुका है जो थमने का नाम भी नही ले रहा है। इस ईवी को हाल ही में नेपाल में भी लॉन्च किया गया था। 22 जुलाई 2023 तक iQubeकी  बिक्री 154,263 यूनिट्स दर्ज की है।

प्राइस और रेंज

टीवीएस आईक्यूब स्कूटर दो वेरिएंट के साथ पेश की गई है, जिसमें स्टैंडर्ड और एस वेरिएंट्स शामिल हैं. इन दोनों वेरिएंट में 3.04 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है और जो 100 किमी प्रति चार्ज की रेंज देने में सक्षम है. टीवीएस आईक्यूब के स्टैंडर्ड वेरिएंट को यदि आप खरीदते है तो इसकी दिल्ली में ऑन रोड कीमत 1.23 लाख रुपये है जबकि ‘एस’ वेरिएंट की दिल्ली में ऑन-रोड कीमत 1.38 लाख रुपये है।

जल्द लॉन्च होगा एसटी वेरिएंट

टीवीएस मोटर ने मई 2022 में iQube का ‘ST’ वेरिएंट को सामने प्रदर्शित किया था. इस वेरिएंट में 4.56 kWh का बैटरी पैक मिलता है जिसे एक बार चार्ज करने पर यह 145 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

पिछले 18 महीनों में बढ़ी बिक्री

टीवीएस iQube  के मार्केट में पेश किए जाने के बाद पहले इसकी बिक्री काफी कम रही है लेकिन जनवरी के बाद से लोगों की पसंद इसकी ओर तनी तेजी से बढ़ी कि इसकी सेल 1.5 लाख से अधिक यूनिट्स पहुंच गई। बीते 18 महीनों में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की 1.40 लाख से अधिक यूनिट्स की सेल हुई है। टीवीएस आईक्यूब में मौजूद उनके फीचर्स ग्रहाकों को अपनी ओर खीचने में कोई कसर नही छोड़ रहे है जिसके चलते बाजार में इसकी डिमाड काफी ज्यादा  बेहतर बढ़ी है.