भारतीय इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल सेक्टर काशी तेजी के साथ गो कर रहा है। आए दिन कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर को भारतीय बाजार में उतर रही है। अब जल्द ही भारतीय बाजार में एक और नई टेक्नोलॉजी वाली इलेक्ट्रिक कार देखने को मिलेगी।

इस कार को Vayve Mobility कंपनी ने अपनी नई सोलर पावर इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप पेश किया है। यह इंडियन मार्केट में ऐसी पहली कार भी है, जो कि सोलर पावर का इस्तेमाल करने में सक्षम होगी। चलिए आपको इसके कीमत और सभी फीचर्स के बारे में बताते हैं।

Vayve Mobility EVA के पावरफुल बैटरी

आपको बता दे की कर की बैटरी को काफी दमदार रखा गया है। इसमें 4 kWh Li-iOn की बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है। यह बैटरी 2 Kw का पावर और 40 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वही कार की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें काफी दमदार मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

Vayve Mobility EVA के पावरफुल चार्जिंग और रेंज

कंपनी के द्वारा इसमें काफी पावरफुल चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया गया है, जिसके चलते इसमें लगी बैटरी को चार्ज होने में लगभग 4 घंटे का समय लगता है। दमदार मोटर के चलते यह इलेक्ट्रिक कार 0 से 5 सेकंड में 40 किलोमीटर तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम हो जाती है।

इसके अलावा इसमें लगी बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर यह दमदार काट 250 KM की लंबी रेंज देने में सक्षम है। इसके अलावा कंपनी के द्वारा इसमें सोलर पैनल का भी इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसमें AC की सुविधा और एप्पल कनेक्टिविटी भी दी गई है।

Vayve Mobility EVA की कीमत और लॉन्च डेट

अब सबसे महत्वपूर्ण है कि इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में कब तक लांच किया जाएगा और लांच होने के बाद इसकी कितनी कीमत होगी। अफसोस की बात यह है कि कंपनी ने इसे लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है। परंतु अनुमान किया जा रहा है कि यह 2025 में 7 लाख की कीमत में लॉन्च हो सकती है।