गाड़ी में लगने वाला मोबाइल चार्जर खरीदते समय कि यह गलती तो आग की लपटें बना देंगी राख, जानिए जरूरी बातें

नई दिल्लीः Mobile Charger For Cars: अगर आप भी कार चलाने के शौकीन है और आपके पास भी कार है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. कार निर्माता कंपनियां वैसे तो अपने कार में कई सारे स्मार्ट और एडवांस फीचर दे रही है, लेकिन कई बार ऐसा होता है के आप अपनी कार में कोई भी चार्जर यूज कर लेते है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसे से एक बड़ा खतरा हो सकता है और आपकी कार में आग भी लग सकती है.

अमूमन आपने कार में आग लगने की घटनाएं काफी देखी होंगी. ऐसी काफी वीडियोस भी सोशल मीडिया पर आपने देखी होंगी, लेकिन क्या आप जानते है के कर में लोकल फोन चार्जर इस्तेमाल करने से आपकी कार में भी आग लग सकती है जिससे आपको जान को भी खतरा हो सकता है.

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि लोकल चार्जर के जरिए आप को कैसे बड़ा खतरा हो सकता है इसलिए आप अपनी कार में अच्छा और ब्रैंडिट फोन चार्जर ही यूज़ करें.

मोबाइल चार्जर से कैसे लगेगी कार में आग

अगर आप भी अपनी कार में किसी लोकल चार्जर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत लोकल चार्जर को इस्तेमाल करना बंद कर दें, क्योंकि यह आपके लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

आपको बता दे अगर आप लोकल चार्जर इस्तेमाल कर रहे है तो कई बार ऐसा होता है के कर में चार्जर को इस्तमाल कर के आप उसे चार्जर के सॉकेट में लगा हुआ ही छोड़ देते है. इससे इलेक्ट्रिक वायर ज्यादा गर्म होने के कारण पिघल कर टूट जाते हैं, और वो कार में आग लगने का कारण बन सकता है, इसलिए, अगर आप कार के लिए चार्जर खरीद रहे है तो याद रखे कार के लिए चार्जर किसी ऑथेंटिक और अच्छे ब्रांड से ही खरीदें. वैसे तो कार निर्माता कंपनियां इतने एडवांस फीचर्स अपनी कारों में दे रहीं हैं कि चार्जर भी अब नई कारों में दिया जा रहा है.

एक और खास बात हम आपको बता दें, अगर आप अपनी कार में एक्स्ट्रा लाइटिंग, Extra Artificial Fancy Accessories का इस्तेमाल करते है तो ऐसे में गाड़ी में आग लगने के चांस ज्यादा होते हैं, क्योंकि उनके वायर ज्यादा गर्म होने पर शार्ट सॉकेट कर सकते हैं

ही खरीदें. हालांकि, आजकल लगभग सभी कारों में कार निर्माता कंपनियां मोबाइल चार्जर (चार्जिंग के लिए पोर्ट सहित) देती हैं