हमारे आसपास काफी ऐसी चीजें होती हैं। जिन्हें हम देखते तो हैं लेकिन उनके बारे में जानते नहीं हैं। वाहनों से सम्बंधित ऐसी कई घटनाएं हैं। हालही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर साउंड यानि आवाज से जुड़ा एक प्रश्न पूछा गया। प्रश्न में पूछा गया था कि “बाइक के बंद होते ही उसमें “टक टक” की आवाज क्यों आती है?”

देखा जाए तो यह काफी कॉमन प्रश्न है। यदि आपने बाइक को चलाकर रोका होगा तो आपने भी इस आवाज को सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आवाज के आने के पीछे क्या कारण है। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी दे रहें हैं।

लोगों ने दिए ये जवाब

कोरा पर इस सवाल का जवाब शिवम् विद्रोही ने देते हुए लिखा है कि “वाहनों में यह टक टक की आबाज आपको पुराने वाहनों में नहीं मिलेगी। असल में यह आवाज बी एस 4 और बी एस 6 बाइक से आती है क्यों की उनमे कैटेलिटिक कन्वर्टर लगा होता है। जो की साइलेंसर के पास में घातक गैस को रोकने के लिए लगा होता है।

कैटेलिटिक कन्वर्टर के अंदर छोटी छोटी हनी कोंब जैसी जाली लगी होती हैं। इस पर कीमती धातु की परत होती है तथा साइलेंसर के अंदर पतली पतली पाइप होती हैं। जब हम बाइक को लंबी दूरी पर चलाकर बंद करते हैं तो यह सिकुड़ने लगती हैं। इसी के कारण इस प्रकार की आवाज सुनाई देती है और यह बाइक के साइलेंसर के अंदर से सुनाई देती है।

एक अन्य व्यक्ति ने दिया यह जवाब

कोरा पर मनोज पाटिल नामक यूजर ने भी इस सवाल का जवाब दिया है। उन्होंने लिखा है कि बाइक के निकास में काफी हानिकारक प्रदार्थ होते हैं। जिनमें से एक कार्बन मोनोऑक्साइड भी होता है। इसके अलावा इन पदार्थों में हाइड्रोकार्बन और नाइट्रोजन ऑक्साइड भी होते हैं। ये प्रदूषण के कारण बनते हैं। इसी कारण बाइक के साइलेंसर में कैटेलिटिक कन्वर्टर लगाया जाता है।

यह हानिकारक पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया करता है तथा कार्बन मोनोऑक्साइड को कार्बन डाइऑक्साइड में बदलता है। ऐसे में जब आप बाइक को लंबी दूरी पर चलाते हैं तो साइलेंसर में लगी पाइप गर्म हो जाती हैं और गर्म होकर फ़ैल जाती हैं लेकिन जब आप बाइक को बंद करते हैं तो ये पाइप सिकुड़ने लगती हैं। इसी कारण टक टक की आवाज आती है।