नई दिल्ली: भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में एक से बढ़कर एक फीचर्स की कारें पेश की जा रही है जिसमें EV सेंगमेट की कारों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा हैं। इस समय बाइक से लेकर कार स्कूटी, यहां तक कि साइकिल भी इलेक्ट्रिक सेंगमेट के साथ लॉन्च की जा रही हैं। यहां हम आपको ऐसी इलेक्ट्रिक कार के बारे में बता रहे हैं, जिसे अब बड़े ही नही छोटे 14 साल के बच्चे भी चला सकते हैं। फिएट नाम की कपंनी ने मार्केट में इस इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किया है, जिसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत भी नही है।

फुल इलेक्ट्रिक मोड में चलने वाली इस इलेक्ट्रिक अनोखी कार Fiat को जल्द ही भारत में लॉन्च करने वाली है जो वाली MG Comet EV से भी छोटी है। इसका कार का नाम Fiat Topolino  है। इस इलेक्ट्रिक कार की लंबाई सिर्फ 2.53 मीटर है। काफी छोटी और शानदार फीचर्स होने के चलते इसे 14 साल के बच्चे भी चला सकते हैं, क्योंकि इस कार को हैवी क्वाड्रीसाइकिल सेगमेंट में रखा गया है.

Fiat Topolino के फीचर

Fiat Topolino  कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें रेट्रो स्टाइल व्हील, रुफ टॉप में रीट्रैक्टबल कैनवास और कोलोज्ड ग्लास का ऑप्शन दिया गया हैं। इस कार को डोर के साथ या फिर डोरलेस वर्जन के साथ भी खरीदा जा सकता है. इसके साथ ही साथ आपको USB फैन, स्पीकर्स जैसी कई दूसरी एसेसरीज भी मिलेंगी।

कम रेंज वाली कार के फायदे

दरअसल कंपनी ने इस कार को स्कूल और कोचिंग जाने वाले बच्चों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया है। इससे अंडरऐज ड्राइविंग के केस भी कम होगे और पेट्रोल का खर्च भी बचेगा।

कितनी है कीमत

Fiat Topolino की कीमत के बारे में बात करे तो इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत आपको सिर्फ 7,544 यूरो (लगभग 6.70 लाख रुपये) के करीब की रखी गई है। जिसमें आप  48 महीने की आसान किश्त के साथ भी खरीद सकते हैं, जहां आपको हर महीने सिर्फ €39 यानी 3500 रुपये देने होंगे।

कहां-कहां लॉन्च हुई कार

Fiat अभी इटली में ही पेश की गई किया है। सके बाद जर्मनी और फ्रांस के मार्केट में उतारा जाएगा। लेकिन भारत में कब तक आएगी इसका कोई खुलासा नही किया गया है।