यामाहा की बाइकों को भारत में लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। भारत के लोग इस कंपनी पर भरोसा करते हैं तथा बड़ी संख्या में यामाहा की बाइकों का इस्तेमाल करते हैं। आज हम यामाहा की Yahama R15 M के बारे में आपको बता रहें हैं। यह बाइक दो कलर ऑप्शन मैटेलिक ग्रे तथा ब्लैक मैटेलिक में बाजार में उपलब्ध कराई गई है। इसमें आपको शानदार ग्राफिक्स, 3D एल्बम तथा अन्य बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। इस बाइक की कीमत की बात करें तो बता दें की इसकी दिल्ली एक्स शोरूम की कीमत 182800 रुपये है।

लुक तथा डिजाइन

इसमें आपको एयरोडायनेमिक डिजाइन को दिया गया है। यह हवा के दबाव को सही से मैनेज करता है तथा आपको तेज रफ़्तार में इसको चलाने में काफी सहायता से मिलती है। हेडलाइट के लिए इसमें Bi-Functional LED यूनिट को दिया गया है तथा हाई बीम दोनों का कार्य करती है। हेडलाइट की बिजिबलिटी तथा थ्रो काफी जबरदस्त है। इसमें आपको फुली डिजिटल LCD मीटर कंट्रोल की सुविधा दी हुई है। यह आपको एवरेज माइलेज, एवरेज स्पीड, बैटरी पावर तथा कंट्रोल सिस्टम चालू या बंद जैसी जानकारियों को दिखाता है। इस बाइक की सीट की हाइट 815mm .इस बाइक में डुअल हॉर्न दिए गए हैं।

इंजन तथा परफॉर्मेंस

इस बाइक में आपको 115 सीसी का लिक्विड कूल, 4 स्ट्रोक SOHC, 4 वॉल्व इंजन दिया हुआ है। यह इंजन 14.2 एनएम का टॉर्क पैदा करता है तथा 18.4 पीएस पावर को जेनरेट करता है। इस बाइक में डुअल चैनल एबीएस तथा क्विक शिफ्टर की सुविधा भी आपको दी हुई है। इसमें स्लीपर क्लच का फीचर भी दिया हुआ है। यह बाइक ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम के साथ में आती है। यह व्हील स्पिन की संभावना को भी कम करती है। जिसके कारण इसके फिसलने का डर भी कम रहता है।

कनेक्टिविटी तथा अन्य फीचर्स

इस बाइक में आपको स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। जो आपको इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन पर ही फोन के नोटिफिकेशन को दर्शाती है। इसके अलावा आप Y-Connect एप पर फ्यूल खपत, आखरी पार्क लोकेशन, रख रखाव टिप्स आदि को देख सकते हैं। इसमें राइडर की सुविधा के लिए इंजन क्लच स्विच, स्टेप-अप, स्प्लिट सीट आदि सुविधाएँ भी दी हुई हैं। इसमें बिल्ट इन साइड स्टैंड कट ऑफ़ स्विच की सुविधा दी हुई है। जिसके चलते जब तक आप इस बाइक को स्टैंड से नहीं हटाएंगे तब तक यह बाइक स्टार्ट नहीं होगी।