Yamaha RX100: एक समय ऐसा था जब यामाहा कंपनी की RX100 बाइक युवाओं के दिलों की धड़कन थी। यामाहा कंपनी RX100 बाइक की उसी पॉपुलर्टी को ध्यान में रख कर आने वाले समय में उसी आर एक्स हंड्रेड (Yamaha RX100) को एर बार फिर से बाजार में उतारने का इरादा बनाया है। यदि 90 के दशक की बातकरें तो उस समय हीरो सीडी हंड्रेड (Hero CD100) बाइक की तूती बोलती थी। अब यामाहा कंपनी उसी जानदार बाइक RX 100 को एक बार फिर से नए लुक और एडवांन्स फीचर्सके साथ बाज़ार में उतारने की तैयारी में है। जैसे रॉयल इनफील्ड कंपनी की बुलेट (Royal Enfield Classic 350) हर समय और हर उम्र के लोगों के दिलों में राज कर रही है।

इतिहास गवाह है उस दौर में यामाहा आर एक्स हंड्रेड स्टेटस सिंबल माना जाता था। जिसके पास यामाहा की आर एक्स हंड्रेड होती थी उसे अलग नज़र से देखा जाता था। यहां तक कि बाइकों के दीवाने टीम इंडिया के पीर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी एक इंटरव्यू में बताया था कि यामाहा की आर एक्स हंड्रेड बाइक उनकी भी पहली पसंद थी।

यामाहा कंपनी अपनी उस ऑल टाइम हिट बाइक आरएक्स हंड्रेड की पॉपुलैरिटी को भुनाने के लिए उसे नए अवतार में एडवांन्स फीचर्स के साथ बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। यामाहा की आरएक्स हंड्रेड बाइक के बारे में आपको बतादें इस बाइक को सबसे पहले सन् 1985 में कंपनी ने लॉन्च किया था, पर देश में नए नए कानून आते गए और सरकारके दबाव में कंपनी ने इस बाइक का प्रोडक्शन बंद कर दिया था।

बाइक बंद करने का ये था कारण

जब यामाहा कंपनी ने पहली बार साल 1985 में इस बाइक को बाजार में उतारा तो कंपनी को भी इसकी होने वाली पॉपुलर्टी का अदाजा नहीं था। लोगों ने इस बाइक को सर माथे पर लिया। देखते ही देखते यह बाइक सबसे ज्याद सेलिंग वाली लिस्ट में शामिल हो गई। इस बाइक ने पूरे बाज़ार पर अपना कब्जा जमा लिया था। लेकिन आगे चल कर पर्यावरण और सुरक्षा नीयमों में हुए बदलाव की वजह से इसकी टेक्नोलॉजी में बदलाव की बात कही गई पर कंपनी इसके

इंजन में बदलाव को तैयार नहीं हुई और सन 1996 में यामाहा ने इस बाइक को बंद कर दिया। जानकार इस बाइक की सबसे बड़ी खूबी और इसकी पॉपुलर्टी का कारण इसके इंजन को  ही मानते हैं। क्योंकि उस समय यह बाइक लो बजट के साथ काफी दमदार बाइक थी।