नई दिल्ली: भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में यामहा कपंनी हर किसी की जुबान पर शानदार माइलेज और दमदार इंजन के लिए जानी जाती है। इस कपंनी की गाड़ी ने मार्केट में आते ही दूसरी बड़ी कपंनियो को टक्कर देकर धूम मचाई है।

1980 के दशक में Yamaha  कपंनी ने अपनी दमदार बाइक RX100 को उतारा था जिसने भारत में आते ही धूम मचा दी थी इस बाइक के शानदार माइलेज और मजबूत इजंन को देख इसे भारतीय सेना के काम के लिए रखा गया था। लेकिन कुछ सालों तक राज करने के बाद कंपनी ने इस बाइक का प्रोडक्शन बंद कर दिया था, लेकिन मार्केट में इसकी डिमांड आज तक बनी रही है। जिसके चलते इस बाइक को फिर से नए अवतार के साथ लांच करने की घोषणा कंपनी ने कर दी है।

बता दें कि इस बाइक का क्रेज आम लोगों के अलावा बॉलीवुड के सुपरस्टार्स के बीच भी काफी देखा गया है जिसमें रजनीकांत और अजय देवगन का नाम शामिल है। यामाहा आरएक्स 100 बाइक को लेकर आज के युवाओं में क्रेज काफी देखने को मिल रहा है।  यही कारण है कि कंपनी फिर से इसे मार्केट में वापस लाने के लिए तैयारी कर रही है।

न्यू नेक्स्ट जेन यामाहा आरएक्स 100 में होगा बदलाव

कंपनी के अनुसार यामहा कंपनी न्यू नेक्स्ट जेन यामाहा आरएक्स 100 लॉन्च को बड़े बदलाव के साथ पेश का जाएगा। इस बार इस बाइक में बड़े इंजन को लगाया जा सकता है। यामहा इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने खुलासा किया था कि RX100 के नाम पर की बदलाव नही किया जा रहा है उसकी जगह दूसरी कोई और बाइक नहीं लेगी। कंपनी की योजना है कि इस आइकन को फिर से वापस लाना है।

मिलेगा बड़ा इंजन

बता दें कि पहले यामाहा बाइक RX100 में 2 स्ट्रोक इंजन मिलता था, लेकिन अब BS6 मानदंडों के कारण इस नई आरएक्स 100 को बड़े इंजन के साथ प्रस्तुत किया जा रहा है। यामाहा RX100 एक नई कम्यूटर बाइक है जो लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। यह बाइक एक वैरिएंट के साथ पेश की जाएगी। इसकी कीमत रु. 90 हजार से शुरू होकर 1 लाख रुपये तक हो सकती है और इसके दिसंबर, 2026 में लॉन्च होने की उम्मीद है।