आपको पता होगा ही प्रत्येक कंपनी खुद को हमेशा प्रॉफिट में रखने के लिए तरह तरह की नीतियां अपनाती हैं। इसी प्रकार की कार्य प्रणाली वहां निर्माता कंपनियों में भी देखी जाती हैं। जब इनमें से किसी कंपनी की सेल कम होने लगती है तो ये अपने पॉपुलर प्रोडक्ट को आगे कर देती हैं। कई बार वाहन के वजन और फीचर्स में भी कमी की जाती है।

वर्तमान समय में हीरो ने अपना फोकस स्प्लेंडर प्लस पर इसी कारण किया हुआ है हालांकि यामाहा के पास भी ऐसा तुरुप का इक्का है, जो मार्केट में आते ही फिर से झंडे गाड़ सकती है। इस बाइक का नाम Yamaha RX 100 है। आज भी लोग इसको काफी चाहते हाजिन। इसी कारण अब यामाहा इसको फिर से बाजार में उतारने का मन बना रही है।

यामाहा की और हुआ झुकाव

आपको बता दें की आज के समय में युवा वर्ग ही सबसे ज्यादा बाइक का इस्तेमाल कर रहा है। अब लोग ज्यादा माइलेज के स्थान पर जबरदस्त स्पीड की बाइक को ज्यादा तरजीह दे रहें हैं। इनमें खासकर युवा लोग ही है जो ज्यादा स्पीड वाली बाइको को सबसे ज्यादा पसंद कर रहें हैं। इस बार को बाइक निर्माता कंपनियां समझ भी रहीं हैं इसी कारण वे अब अच्छे फीचर्स के साथ बेहतर स्पीड वाली बाइकों का निर्माण कर रहीं हैं। देखा जाये तो अब युवा लोगों की नजर स्प्लेंडर तथा प्लेटिना की और से हटकर यामाहा की और बढ़ने लगी हैं।

RX 100 के ख़ास फीचर्स

सबसे पहले इंजन की बात करेंतो आपको बता दें की कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है की वह इस बाइक में कौन सा इंजन देने वाली है। हालांकि इस बात को कंपनी की और से कहा गया है की इस बाइक में रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी से ज्यादा बेहतर इंजन ग्राहकों को दिया जाएगा। इसमें आपको काफी जबरदस्त फीचर्स भी दिए जाएंगे। जिनके अंतर्गत आपको मॉनिटर, एबीएस ब्रेक तथा क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। यह एक बेसिक, नो-फ्रिल्स बाइक है जो की धांसू लुक के साथ में बाजार में आएगी। इसमें आपको एक सिंगल यूनिट फ्लैट सीट, एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रोम फेंडर, एग्जॉस्ट जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे।

RX 100 बाइक की कीमत

आपको बता दें की इस बाइक की कीमत करीब 1,50,000 रुपए तक जायेगी। हालांकि कंपनी ने इस बाइक की लांचिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन माना जा रहा है की इस बाइक को 2026 तक लांच कर दिया जायेगा।