Yamaha Fascino 125 Scooter: भारत में भले ही इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च होना शुरू हो गया है. लेकिन अभी चार्जिंग स्टेशन नहीं बनाए गए है. ऐसे में एक बार चार्ज खत्म होने के बाद चार्ज होने में बहुत दिक्क्त आएगी. यही कारण है कि लोग अब हाइब्रिड गाड़ियों की तरफ बढ़ रहे है. मार्किट में इसकी डिमांड काफी ज्यादा है. अभी हाल ही में यामाहा एक हाइब्रिड स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी में है.

यामाहा की यह स्कूटर आपकी जिंदगी को काफी आसान बना देगी. ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्कूटर पेट्रोल और बैटरी दोनों से ही चलेगी. यही कारण है की इस स्कूटर का नाम Hybrid Scooter Yamaha Fascino 125 है. इस स्कूटर की कीमत 92,494 रुपये है. इस स्कूटर का लुक और डिजाइन धाकड़ है. इसमें आपको कुल 5 वेरिएंट्स और 9 कलर ऑप्शन दिया गया है. इस स्कूटर की सबसे टॉप वेरिएंट की कीमत 1,05,277 रुपये है. आपको इसमें BS6 इंजन मिलेगा. इसे भारत में साल 2021 में लॉन्च कर दिया गया था. चलिए आपको इसके वेरिएंट की कीमत बताते है.

  1. Fascino S 125 Fi हाइब्रिड – 91,030 रुपये
  2. Ray ZR 125 Fi हाइब्रिड – 89,530 रुपये
  3. Ray ZR स्ट्रीट – 93,530 रुपये

इंजन

बात अगर इस स्कूटर में मिलने वाले इंजन कि करें तो आपको इस स्कूटर में 125 सीसी का इंजन दिया गया है. ये स्कूटर 8.04 bhp की पावर पर ज्यादा से ज्यादा 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा. इस स्कूटर के फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 5.2 लीटर की है. असल में इस स्कूटर का कुल वजन 99 किलोग्राम है. इस स्कूटर में ब्रेकिंग के तौर पर आपको ड्रम और फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है. असल में इस स्कूटर का डिजाइन का काफी दमदार है.

माइलेज और फीचर्स

बात अगर इस स्कूटर के माइलेज कि करें तो 68.75 kmpl का है. आपको इस स्कूटर में एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलते है. जैसे एक गोल डिजाइन हैडलाइट, स्टेप-अप सीट, एप्रन-माउंटेड इंडिकेटर, ग्रैब रेल, टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ. इन सब के साथ ही साथ इस स्कूटर में आपको एडवांस फीचर भी दिया गया है. इस नए यामाहा स्कूटर में आपको वाई-कनेक्ट ऐप फ्यूल कंजप्शन ट्रैकर, मालफंशन नोटिफिकेशन, रिवर्स डैशबोर्ड, राइडर रैंकिंग और भी कई एडवांस फीचर दिए गए है.