आपको पता होगा ही की मार्च-अप्रैल माह में गर्मियों की अच्छी शुरुआत हो जाती है। इन दिनों लोग अपने पखें या AC की सर्विस कराने के बारे में विचार करने लगे होंगे। कुछ लोग गर्मी के मौसम में लगातार पंखे, कूलर तथा AC को चलाते हैं। जिसके कारण इन लोगों का काफी बिल भी आता है। इस प्रकार के लोग सोचते हैं की AC और पंखे दोनों को साथ में चलाने से बिजली बिल ज्यादा आता है। लेकिन ऐसा नहीं है असल में AC तथा पंखा दोनों को साथ में चलाने से आपके पैसों की बचत होती है। आइये बताते है कैसे।

आपको बता दें की कुछ लोग AC चलाते समय पंखा नहीं चलाते हैं। इस प्रकार के लोगों को लगता है की पंखा गर्म हवा देगा, जिसके कारण रूम ठंडा नहीं हो पायेगा। लेकिन असल में ऐसा नहीं है। वास्तव में जब आप AC के साथ में पंखा चलाते हैंतो पंखा AC की हवा को रूम में सही तरीके से प्रवाहित करता है। जिसके कारण आपको जल्दी ही ठंडापन महसूस होगा तथा आराम मिलेगा।

ध्यान रखें की जब आप AC के साथ में पंखा चला रहें होते हैं तो आप रूम की खिड़कियों तथा दरवाजों को अच्छे से बंद कर दें ताकी बाहर की गर्म हवा अंदर न आ पाए। इस प्रकार से AC की हवा आपके रूम से बाहर नहीं जा पाएगी और आपके AC को ज्यादा काम नहीं करना पडेगा।

इस बात का भी ध्यान रखें की जब आप अपने रूम में AC के साथ पंखा चलाकर रखते हैं तो इससे बिजली की बचत होती है। इसके लिए आप अपने AC के टेम्प्रेचर को 24 से 26 पर सेट कर दें तथा मीडियम गति में पंखा चला दें। इससे आपका रूम जल्दी ठंडा होगा तथा सीलिंग फैन से गर्म हवा भी नहीं आएगी। AC को कम टेम्प्रेचर पर चलाने से आपका बिजली का बिल कम आएगा। AC का तापमान कम करके चलाने से कम्प्रेसर पर अधिक जोर नहीं पड़ता जिसके कारण बिजली का बिल कम आता है। अतः यदि आप कम तापमान पर AC के साथ पंखा चलाते हैं तो काफी हद तक बिजली का बिल कम हो जाता है।