₹20 Note – पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने का क्रेज हर किसी में अलग-अलग लेवल पर होता है। इंटरनेशनल मार्केट में पुराने नोट और सिक्के काफी अच्छे कीमत पर बिकते है। अगर आपके पास भी ₹20 का एक ऐसा नोट है जिस पर खास चीज बनी हुई है तो आपको 10 लख रुपए मिल सकते है। अक्सर ऐसे नोट की डिमांड मार्केट में बढ़ जाती है जिस पर किसी खास किस्म की नकाशी की गई हो, ऐसे नोट को सरकार अच्छी कीमत पर खरीदना चाहती है।

अगर आप भी जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे नोट के बारे में मालूम होना चाहिए जिसकी जानकारी नीचे दी गई है। अगर आपके पास पहले चलने वाला ₹20 का नोट है तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें। तो चलिए जानते हैं किस तरह के नोट के लिए कितना पैसा आपको कमा सकते हैं।

किस तरह के ₹20 Note की कीमत है

अंतरराष्ट्रीय बाजार में अक्सर अलग-अलग प्रकार के नोट की कीमत बहुत अधिक होती है। वर्तमान समय में ₹20 के एक नोट की कीमत 10 लख रुपए बताई गई है। इसके लिए नोट पर कुछ खास फीचर्स होने चाहिए, आपके ₹20 के नोट का रंग गुलाबी होना चाहिए और उसके एक तरफ कोणार्क चक्र छाप होना चाहिए। इसके अलावा नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 होना चाहिए।

सरल शब्दों में अगर आपके पास ₹20 का एक ऐसा नोट है जिसके सीरियल नंबर के अंत में 786 है तो इस नोट के बदले आपको 10 लख रुपए मिल सकते है। इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आप ऑनलाइन नोट कैसे बेच कर पैसा कमा सकते हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

ऑनलाइन नोट बेचकर कमाए पैसा 

ऑनलाइन नोट बेचना एक बहुत ही आसान तरीका है जिसके जरिए आप रातों-रात अमीर बन सकते है। हर बार मार्केट में कुछ खास किस्म के नोट की डिमांड बहुत अधिक होती है। सबसे पहले मार्केट में कौन सा नोट बिक रहा है इसके बारे में पता करने के लिए आपको कॉइन मार्केट के वेबसाइट पर जाना होगा या फिर इबे की वेबसाइट पर जाना होगा।

यह दोनों एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको विक्रेता के रूप में खुद को रजिस्टर करना होगा। सेलर के रूप में रजिस्टर होने के बाद आपके पास अगर इस तरह का कोई ₹20 का नोट है तो उसका फोटो अपलोड करना होगा। उसे फोटो के साथ आपको संपर्क के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी देना होगा।

इसके बाद आपका काम हो जाता है अब अगर किसी ग्राहक को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यह नोट चाहिए तो वह खुद सामने से आपको फोन करेगा और आप ऑनलाइन दिल तय कर सकते है। आपको इस तरह के अलग-अलग ऑनलाइन पोर्टल भी मिल जाएंगे वहां पर आपको अलग-अलग नोट और कॉइन बिकते हुए दिखेंगे और उनकी कीमत के बारे में भी इस वेबसाइट पर पता चल जाएगा।