नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों पुराने नोटो व पैसों की खरीदी बिक्री को लेकर काफी खबरे सुनने को मिल रही है। जिसमें बैश्चिक बाजार में इन दुर्लभ नोटो की डिमांड काफी ज्यादा है। यदि आपके पास भी पुराने नोट व सिक्के रखे हे है तो आप इन्हें ऑनलाइन मार्केट में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर इन दिनों 1 रूपए के पुराने नोट की डिमांड ज्यादा देखने को मिल रही है। इंटरनेशनल मार्केट में पुराना 1 रुपए के नोट को पाने के लिए मुंहमागी कीमत देने को तैयार हैं। यदि आप अपने पास रखे सिक्के व नोटों को बेना चाहते है तो आइए जानते है इन नोटो को बेचने का तरीका

1 रुपये की खासियत

सबसे पहले पको बता दें कि आपके पास रखे 1 रुपए के नोट को बेचने से पहले उसमें कुछ खासियतो का होना भी जरूरी है। जैसे  1 रुपये के नोट में साल 1957 लिखा हुआ होना चाहिए. यही नहीं इस नोट पर राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर और सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए। अगर इस नोट पर 786 नंबर लिखा हुआ हो तो फिर आप और भी पैसा कमा सकते है। आप इस पुराने नोट को बेचकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

कहाँ बेचें

अगर आप अपने पास रखे पुराने नोटों को बेचना चाहते है तो इसके लिए मार्केट में कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स है। जैसे की coinbazzarया ebay.com ऑनलाइन पोर्टल। इसमें नोट बेचने के लिए आपको खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको इस खुद की सारी डिटेल डालनी होगी. इसके बाद आप को अपने पास रखे 1 रुपये के पुराने नोट की साफ तस्वीर अपलोड करनी होगी। यहाँ से आपका काम खत्म इसके बाद आपको कॉल खुद ही आएंगे।

नोट: पुराने नोट और सिक्के सबसे ज्यादा फ्रॉड को बढ़ा रहे हैं। इन्हे बेचने या खरीदने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। लोगों से लाखों रूपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।