नई दिल्लीः केन्द्रीय सरकार के आने के बाद से 1 रूपए से लेकर 20 रूपए तक को नोटो को ऐसी नजर नजर लगी कि अब यह मार्केट में दिखना ही बंद हो चुके है लेकिन ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इनकी डिमांड काफी तेजी से हो रही है। इन पुराने नोट और सिक्कों को बेचने पर आपको लाखों रूपए मिल सकते है। वैश्विक बाजार में कई ऐसी वेबसाइट हैं जो 10 के नोट की खरीदारी कर रही हैं, जिसके बदले कई लाख रुपये तक दे रही हैं।

यदि आपके घर की तिजौरी या गुल्लक में 10 का पुराना नोट रखा है तो फिर इसे बेचने का पके पास सुनहरा मौका है। इससे आप घर बैठे बिना किसी परेशानी के लाखों रूपए पा सकते हैं। लेकिन नोट को सेल करने से पहले आपको कुछ जरूरी शर्तें का पालन करना होगा, जिससे नोट बेचते समय किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

जानिए 10 के नोट की खासियत

अंतर्राष्ट्री बाजार में जिस 10 के नोट की डिमांड बढ़ती जा रही है यदि पके पास इस तरह के नोट है तो उसके लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं। जैसें आपके पास रखे नोट पर आगे की तरफ सीरियल नंबर 786 लिखा होना बहुत ही जरूरी है। इस्लाम धर्म में इस नंबर को सुख-समृद्धि का प्रतीक समझा जाता है। यह नम्बर मुस्लिम समाज में बहुत ही लकी और पवित्र माना जाता है, जिसकी खरीदारी को लोग छप्परफाड़ रकम तक खर्च कर देते हैं। इसलिए आप 10 के एक नोट को 5 लाख रुपये तक में बेच सकते हैं। इतना ही नहीं अगर ऐसे तीन नोट आपके पास हैं तो फिर 15 लाख रुपये में सेल कर मौके का फायदा उठा सकते हैं।

यहां करें नोट की सेल

मार्केट में 10 का नोट बेचने के लिए आप घर बैठकर ऑनलाइन तरीके से नोट की सेल कर सकते हैं। आप 10 के नोट को ओएलएक्स साइट पर बिक्री कर सकते हैं। यहां पहले आपको विक्रेता के रूप में पंजीकरण कराना होगा। फिर नोट की फोटो पोस्ट करने के बाद लोग आपसे खुद जुड़ने लगेंगे।