नई दिल्ली: देश भर में शहरी से लेकर ग्रामीण लोगों के लिए पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा जरिया पोस्ट ऑफिस है जहां आप काफी कम का निवेश करके लाखों का फायदा उठा सकते है। पोस्ट पोस्ट ऑफिस में आपको काफी सारी स्कीम सी देखने को मिलेगी जो  यूजर्स को लाभ पहुंचाने वाली होती हैं। ऐसे में ही आज हम आपको एक और ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको काफी कम पैसा खर्च करने पर पूरे 35 लाख रुपये मिलेंगे। अगर आप बिना किसी जोखिम के करोड़पति बनना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे शानदार प्लान साबित हो सकता है। मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस को निवेश को सबसे शानदार ऑप्शन के तौर पर माना जाता है।

दरअसल हम जिसे प्लान के बारे में बात कर रहे हैं वो है पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना, जिसमें आप पूरे 35 लाख रुपये का फायदा पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ने ये स्कीम देश के सभी वर्गों के लिए पेश किया है।

इसे भी पढ़ें- Sahara India: सहारा इंडिया में कई सालों से डूबे पैसों का मिलना होगा शुरू, करोड़ों निवेशकों को मिलेगा फायदा

इंडियन पोस्ट ग्राम सुरक्षा योजना देश के अविकसित क्षेत्रों की आर्खित मदद करने के लिए बनाई गई है इस सुरक्षा योजना में आप कम जोखिम के साथ में अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको हर महीने मात्र 1500 रुपये जमा करने होंगे यानि कि हर रोज आपको 50 रुपये का निवेश करना होगा।

यदि आप स्कीम में रेगुलर इनवेस्ट करते हैं तो आपको भविष्य में 31 लाख से 35 लाख रुपये का फायदा होगा। यदि कोई शख्स 19 साल की आयु में इसमें अपना पैसा लगाता है और 10 लाख रुपये की पॉलिसी लेता है तो उसको हर महिने का प्रीमियम 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये का होगा।

इसे भी पढ़ें- PM किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के खातों में नहीं आएगी 14वीं किस्त

जानिए निवेश का नियम
इस स्कीम का फायदा आप 19 साल से 55 साल की आयु में भी उठा सकते है। इस स्कीम के तहत मिनिमम बीमा की रकम 10 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है। इस स्कीम के लिए आपको प्रीमियम मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना दी जाती हैं। वहीं प्रीमियम का पेमेंट आपको 30 दिनों के अंदर देना होगा। इस स्कीम पर आप लोन भी ले सकते हैं। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए 3 साल के बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं।