PM Kisan 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ आज के समय में देश के करोड़ों किसान उठा रहे है। केंद्र सरकार के द्वारा भेजी जाने वाली यह राशि किसानों की आर्थिक मदद के लिए दी जाती है। इस योजना के तहत अब तक 13 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं। अब किसानों को 14वीं किस्त के आने का बेसब्री से इंतजार हैं। लेकिन इस योजना का लाभ अब किन लोगों को मिलने वाला है जानिए इसको लेकर क्या नया अपडेट है।

कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त?

जानकारी के मुताबिक, 28 जुलाई को पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में आ सकती है। करीब देश के 8.5 करोड़ किसानों को इसका फायदा उठा सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ देने वालों के लिए राजस्थान के नागौर जिले में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाने वाला है। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद बटन दबाकर किसानों के खाते में ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करेंगे।

इन लोगों के खाते में नहीं आएगी 14वीं किस्त

किसान पीएम किसान योजना का लाभ किन किसानों को मिला है और किसे नही इसके लिए आपको पोर्टल पर जाकर अपने आवेदन का स्टेटस देखना होगा। आपको अपनी राशि प्राप्त करने के लिए इस बात का ध्यान देना होगा कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती न हो। अगर आपने आवेदन करते वक्त रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी भी तरह की गलती की है तो आपके खाते में आने वाली 14वीं किस्त नहीं पहुंच पाएगी। हालांकि, किसानों के पास अभी भी वक्त है वे वेबसाइट पर जाकर योजना को लेकर अपना आवेदन स्टेटस चेक कर लें, और कहीं कोई गलती हो तो उसमें सुधार कर लें।

सालाना 6 हजार की मिलती है मदद

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है। जिसमें पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. यह पैसा लाभार्थियों के खाते में  सीधे भेजा जाता है।