नई दिल्ली।20 Paise Old Coin: बेरोजगारी की मार झेल रहे लोगों के लिए पैसान कमाने का एक खास जरिया सामने आया है। जिसे जानकर आप भी हैरान हो सकते है। क्योकि इस काम में आपको बिना मेहनत किे घर बैठे अच्छी खासी कमाई हो सकती है। यदि आपरी तिजौरी में 90 के दशक के पुराने सिक्के पड़े हुए है तो इनकी डिमांड इन दिनों ञनलाइन मार्केट मे सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। इन सिक्को को बेचकर आप काफी कमाई कर सकते है। चलिए बताते बै इन दुर्लभ सिक्कों से कमाई करने काी पर्क्रिया..

50 पैसे के सिक्के की खासियत

आपके बता दे कि साल 2011 से भले ही इंटरनेशनल मार्केट में पुराने सिक्के व नोट बंद कर दिए हो,लेकिन इनकी डिमांड अब ज्यादा देखने को मिल रही है। यदि आपके पास 20 पैसे लेकर 50 पैसे के सिक्के पड़े हुए है तो इन्हे बेचने के लिए पहले कुछ खासियतो का होना जरूरी है। तभी आप इससे कमाई कर सकते है। आपको पास रखा सिक्का साल 1968 लिखा हुआ होना चाहिए। यही नहीं ये 20 पैसे का तांबे का सिक्का होना चाहिए। यही नहीं इस सिक्के पर एक तरफ सुंदर कमल का फूल और दूसरी तरफ ’20 पैसे’ अंकित होना ही चाहिए। अगर आपके पास भी ऐसा सिक्का है तो ये खबर आपके लिए है। चलिए आपको बताते है इसे बेचने का तरीका..

पुराने पैसे और सिक्के को ऐसे बेचे

पुराने नोटों और सिक्के को बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म में कई सारी साइट हैं। जिसमें  coinbazzar के अलावा eBay, Quikr और Olx पर जाकर आप आसानी से सिक्के बेच सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको वहां पर आपको खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको  मांगी जाने वालीअपनी सभी इनफार्मेशन डालनी होगी। इसके बाद आप को पुराने नोट की तस्वीर क्लिक कर अपलोड करना होगा। जिसे भी इसे खरीदना होगा वो आपसे खुद ही कांटेक्ट करेगा। आप इस तरह से घर बैठे बैठे लाखों कमा सकते है. यही नहीं अगर आपके पास ज्यादा पैसे है तो आप इनसे करोड़ो भी कमा सकते है।

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें.