नई दिल्लीः पुराने नोटों का कलेक्शन यूथ को काफी पसंद आ रहा है। दिखावा आजकल सभी वर्गों में सर्वोपरि सा हो गया है। बिना दिखावे के लोग रह भी नहीं पा रहे। दिखावे के लिए पुरानी चीजों का कलेक्शन भी उनकी लिस्ट में आ गया है। महँगी चीजों का कलेक्शन अपने घर के गेस्ट रूम में किया जाता है। आज के समय में ऑनलाइन मार्केट में पुराने नोटो व सिक्कों की खरीदी बिक्री काफी तेजी से हो रही है। जिसका फायदा उठाकर लोग जमकर कमाई कर रहे हैं। यदि आप काफी कम समय में जमकर कमाई करना चाहते है वो भी बिना किसी मेहनत के, तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है। अब आप घर बैठे बिना नौकरी के मोटी कमाई कर सकते है। दरअसल, वैश्विक बाजार में पुराने नोट और सिक्कों का डिंमाड काफी ज्यादा है। जिसके बदले में आपको मोटी रकम मिल सकती है।

इन दिनों ऑनलाइन मार्केट में 5 के नोट की डिमांड काफी है। इन नोटो को बेचकर आप एक नहीं बल्कि 6 लाख रुपएं की कमाई कर सकते है। तक आराम से मिल रहे हैं। लेकिन इन पुराने सिक्कों व नोटो को बेचने से पहले कुछ शर्तें भी तय की गई हैं, जिन्हें जानना जरूरी होगा। यदि आप अपने पास रखे नोट को सेल करते समय इन नियमों को नही मानते है तो फिर आपको अफसोस होगा।

जानिए 5 के नोट की खासियत

5 के नोट की सेल करने के लिए आपको सबसे पहले 5 रूपए के नोट के बारे में जानना जरूरी है। नोट को बेचने के लिए पहले उसमें सीरियल नंबर 786 लिखा होना जरूरी है। इसके साथ ही नोट में ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की फोटो छपी होनी चाहिए। यदि ये सभी चीजे आपके 5 रूपए के नोट में देखने को मिलती है तो समझ लीजिए पके पास पैसों की बरसात होने वाली है। नोट में छपा सीरियल नंबर 786 मुस्लिक समाज के लिए बहुत ही लकी और पवित्र माना जाता है। इस अंक को वे लोग घर में सुख-समृद्धि का प्रतीक मानते है। इस नोट को खरीदने के लिए वो मनमुताबिक कीमत देते है। साथ ही नोट पर पीछे की ओर किसान की फोटो छपी होना भी जरूरी है। ऐसे तीन नोट पर आराम से 18 लाख में सेल कर सकते हैं।

यहां करें नोट की सेल

नोट को बेचने के लिए आपको कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठकर ही नोट को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं, इसके लिए आप पहले ई-वे साइट पर जाएं और विक्रेता के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराएं । इसके साथ ही यहां आपसे खरीदार खुद संपर्क साधेंगे, जहां तगड़ी कमाई का ख्वाब पूरा कर सकते हैं। हालाकिं खरीदारी करने वाली साइट ने आधिकारिक तौर पर अभी ऐसी कोई पुष्टि नहीं की है।