हमारे देश की आज की और पहली की करेंसी में बहुत अंतर है, पहले चलने वाले सिक्के और नोट से आज आप कुछ नहीं खरीद सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आप इस को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।
आज के समय में लोग पैसा कमाने के लिए कुछ भी कर रहे हैं। जी हाँ कुछ लोग नौकरी कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग बिज़नेस से पैसा कमाने में लगे हुए हैं। अगर आप भी उन लोगों की तरह पैसा कमाने चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है।

आज हम आपको पुराने नोट कर पैसा कमाने के बारे में बताने जा रहे हैं। कुछ लोगों को पुराने सिक्के और नोट कलेक्ट करने का शौक होता है तो कोई इससे बिजनेस करके पैसा कमाता है। हम एक ऐसे ही 50 रूपये के पुराने नोट के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप कुछ मिनट में करोड़पत्ती बन जाएंगे। तो चलिए आपको बता दें कि इस 50रूपये के पुराने नोट को बेचकर पैसा कमाने के लिए इसमें क्या खासियत होनी चाहिए।

50 रूपये के नोट की खासियत

आपको बता दें कि इस पुराने नोट पर 6KT लिखा हुआ होना और आरबीआई के पूर्व गवर्नर C रंगराजन के हस्ताक्षर भी होने चाहिए। इसके अलावा इस 50 रुपए के पुराने नोट का रंग गुलाबी बहुत जरूरी है। यदि आपके पास ऐसा कोई नोट है तो आपकी किस्मत बदलने वाली है, जी हां आप इस नोट को बेचकर कम से कम 4 लाख रूपए तक आसानी से खरीद सकते हैं।

अगर आपके पास भी ऐसा कोई नोट है तो आप इसको Quickr, Olx या eBay जैसी वेबसाइट पर आसानी से बेच सकते हैं और घर बैठे लाखों कमा सकते है।

कैसे बेचें पुराना नोट

आपकी जानकारी के लिए बता दें पुराने नोट को बेचने के लिए आपको सबसे पहले www.ebay.com पर जाकर खुद को एस सेलर के तौर पर रजिस्टर करना पड़ेगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर नोट के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी पड़ेगी, इसके बाद जिसको भी ये नोट खरीदना होगा वो आपसे कांटेक्ट कर लेगा।

Note: पुराने नोट और सिक्के बेचते वक्त किसी प्रकार का एडवांस पेमेंट ना करें। सबसे पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें।