आपको बता दें की बादाम को सबसे हेल्दी नट्स माना जाता है। यही कारण है की बादाम दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर नट्स माना जाता है। इसमें आपको काफी पोषक तत्व मिलते हैं जिनमें कैल्शियम, फाइबर, मैग्निशियम, विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि शामिल हैं। इसमें काफी ज्यादा मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है।

जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है तथा ह्रदय के लिए भी यह काफी लाभप्रद माना जाता है। बादाम का सेवन करने के वैसे तो बहुत से लाभ हैं लेकिन यदि आप इसको भिगोकर सेवन करते हैं तो इसके लाभ दोगुना हो जाते हैं। आज हम आपको बादाम को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में यहां बता रहें हैं।

पाचन तंत्र को रखता है सही

आपको बता दें की कई हेल्थ सम्बंधित रिपोर्ट्स में यह कहा गया है की सुबह के समय भीगे हुए बादाम का सेवन करने से मानव का पाचन तंत्र स्वस्थ और मजबूत बना रहता है। इसके सेवन से आपका पेट अच्छे से साफ़ होता है तथा ब्लोटिंग, पेट में गैस व दर्द, अपच की समस्याएं नहीं होती हैं। कुल मिलाकर भीगे हुए बादामों का सेवन आपको पेट की काफी समस्याओं से मुक्ति दिला देता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित

आप जानते ही होंगे की खराब कोलेस्ट्रॉल कई प्रकार की समस्याओं को न्यौता देता है। यदि आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो यह आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। यह आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है। अतः खासकर हार्ट की देखभाल के लिए आप मुट्ठीभर भीगे बादाम खाने की आदत अवश्य डालें।

पोषक तत्वों को करता है एब्सोर्ब

आपको जानकारी दे दें की भीगे हुए बादाम आपके किये गए भोजन के पोषक तत्वों को अच्छे तरीके से एब्सोर्ब करने में मदद करते हैं। बादाम के छिलके में फाइटिक एसिड नामक तत्व पाया जाता है। यह आवश्यक तत्व जैसे आयरन, जिंक और कैल्शियम आदि के अवशोषण में बाधा डालता है। अतः यदि आप बादाम को भिगोते हैं तो उसके छिलके में मौजूद फाइटिक एसिड टूट जाता है और आवश्यक तत्वों को आपका शरीर सरलता से अवशोषण कर लेता है। अतः आप प्रतिदिन भीगे हुए बादामों का सेवन अवश्य करें।