नई दिल्ली: आज के समय पैन कार्ड बैंक से लेकर हर निजी काम को करने के लिए एक बड़ा महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है जिसके बिना आपके सारे बैंक से जुड़े काम अधर पर लटक सकते है। पैन कार्ड में दी जाने वाली स्थायी खाता संख्या यानी पैन कार्ड (PAN Card) आपको सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन में महत्वपूर्ण दस्तावेज की तरह काम करता है।

पैन हमारे लिए कई बड़े कामों को असान कर देता है। सले जरूरी है कि इसे काफी सुरक्षित रखा जाए। यदि ये किसी के हाथ लग जाता है या फिर खो जाता है तो आपके लिए यह थोड़ा जोखिम भरा काम हो सकता है।

पैन कार्ड ऐसा दस्तावेज है जिसका उपयोग सभी वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने में मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देनदारी का आंकलन करने में मदद करता है। यह कर चोरी की संभावनाओं को कम करने में मदद करता है।

पैन कार्ड से जुड़ी एक छोटी सी चूक आपके लिए घातक भी हो सकती है। इससे व्यक्ति को ना केवल सजा हो सकता है बल्कि 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

इस बात का रखें ध्यान

पैन कार्ड में दिए जाने वाले यह 10 अंक आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होते है। इसकी जानकारी आपको हमेशा ध्यानपूर्वक भरनी चाहिए। एक व्यक्ति के पास केवल एक ही पैन कार्ड होना चाहिए। जिस व्यक्ति के पास दो पैन कार्ड पाए जाते है, तो उसे सजा हो सकती है और जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आयकर विभाग कानून के मुताबिक जिनके पास दो पैन कार्ड होते है उनका कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और सजा के तौर पर जुर्माना भी लगाएगा। साथ ही, पैन में गड़बड़ी होने पर बैंक अकाउंट फ्रीज हो सकता है। दूसरा पैन कार्ड स्थापित प्रक्रियाओं के अनुसार तुरंत विभाग को भेजा जाना चाहिए।

पैन कार्ड की गलत जानकारी देने पर व्यक्ति पर आयकर विभाग की ओर से 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। यह प्रावधान विशेष रूप से आयकर रिटर्न (ITR) फॉर्म दाखिल करते समय के लिए महत्वपूर्ण है जहां पैन कार्ड विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आपके पास दो पैन कार्ड हैं, तो आप तुरंत क रद्द करवा दे और उनमें से एक की जानकारी हमेशा दें।

कैसे करें वापस

आईटी विभाग की वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाएं।

‘Request for new PAN card/change’ या ‘Correction PAN data’ पर क्लिक करें।

फॉर्म डाउनलोड करें, भरें और किसी भी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) कार्यालय में जमा करें।