आपने शायद कई तरह से पैसे कमाने के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह संभव है बिना अधिक बजट और समय लगाए। यहाँ हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिससे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

इनमें ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग, ऑनलाइन कोर्सेस बेचना, सोशल मीडिया प्रचार और बहुत कुछ शामिल है। यह सभी तरीके आपको स्वतंत्रता, स्थिरता और आय के स्रोत प्रदान कर सकते हैं, बस आपको अपने रूचियों और कौशल के अनुसार चुनना होगा।

आपको बता दें कि विदेशी महिला एक्ट्रेस स्टेफनी मट्टो डिब्बे में भरकर अपने ‘पाद (Fart)’ को भरकर बेचती थी। इसके चलते ही इस महिला को एक बार अस्पताल भी जाना पड़ा था, जिसकी वजह महिला के पाद की हाई डिमांड थी।

उन्होंने इस बारे में कहा, “अपने इस बिजनेस को चलाने के लिए वो दिन में तीन प्रोटीन शेक, बड़े कटोरे में काले चने का सूप पीती थीं। उन्हें बाद में पेट में ऐसा लगना शुरू हुआ कि ये ठीक नहीं है। उनके मुताबिक पेट में बना प्रेशर उनके शरीर में ऊपर चढ़ जाता था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टेफनी मट्टो नामक अमेरिका की इस महिला ने पिछले साल ही एक डब्बे में बंद कर के अपने ‘पाद (Fart)’ को 1000 डॉलर (74310.85 रुपए) में बेचना शुरू किया था। उन्होंने अपने इस बिजनेस के बारे में इंस्टाग्राम पर पोस्ट के जरिए बताया था। इस बिजनेस से उन्होंने एक हफ्ते में 38000 पाउंड यानी कि 38 लाख रुपए से ज्यादा रुपए कमाए थे।

अपने इस बिजनेस के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि अब वह अपने खान-पान पर बहुत ध्यान देती हैं। वे अपने खाने में ज्यादातर बीन्स, उबले हुए अंडे, प्रोटीन मफिन, प्रोटीन शेक और दही जैसी चीजों का इस्तेमाल करती हैं। इसके बाद में जब उनके पेट में गैस बननी शुरू होती है तो वह उसको कांच के जार में भर लेती है।