आपको बता दें की इस समय RBI ने ऐसी फाइनेंस कंपनियों को रडार पर ले रखा है, जो नियमों का उलंघन कर रहीं हैं। पहले RBI पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं पर बैन लगा चुका है, इसके बाद में RBI ने गोल्ड लोन बाँटने वाली कंपनी IIFL पर भी सख्ती की और अब आईपीओ के लिए लोन देने वाली कंपनी JM Financial पर RBI ने कई प्रकार की पाबंदियां लगा दी हैं। RBI के इस एक्शन के कारण इन दोनों कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आ गई है।

निशाने पर आई JM Financial

सबसे पहले बात करते है JM Financial की। इस कंपनी पर बीते कारोबारी दिन मंगलवार को ही आरबीआई ने कई प्रकार की पाबंदियां लगाने का आदेश जारी कर दिया है। आरबीआई ने इस कंपनी के खिलाफ ग्राहकों को आईपीओ में बोली लगाने के लिए मदद के तौर पर दिए गए लोन के मामले में कार्रवाई की है। इस प्रकार के मामले सामने आने के बाद में आरबीआई ने इस गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी को शेयरों तथा डिबेंचर के बदले में किसी भी प्रकार की वित्तीय मदद देने से इंकार कर दिया है। इसमें आईपीओ के साथ लोन अप्रूवल तथा डिस्ट्रीब्यूशन भी शामिल है। इसके कारण JM Financial के शेयरों में काफी गिराबट आई है। कारोबार के दौरान इस कंपनी का शेयर 20 फीसदी गिरकर 76.40 रुपये पर पहुंच गया था।

IIFL पर भी एक्शन

बता दें की बीते सोमवार को आरबीआई ने IIFL पर सुपरवाइजरी चिंताओं के चलते गोल्ड लोन बैन की कार्रवाई की थी। जांच के बाद में आरबीआई ने इस कंपनी को कहा था की ग्राहकों को गोल्ड लोन देना तुरंत बंद कर दें। आपको बता दें की इस कंपनी का कारोबार 77,444 करोड़ रुपये का है। जिसमें 32 फीसदी हिस्सा सिर्फ गोल्ड लोन का है। इसके बाद में IIFL के शेयर में भी 20 फीसदी की सीधी गिरावट आ गई तथा शेयर 477.75 रुपये पर आ गया। बुधवार को शेयर मार्केट खुलने के साथ इस कंपनी के शेयर में 20 फीसदी का लोअर सर्किट और लग गया जिसके बाद इसका शेयर 382.20 रुपये पर आ पहुंचा।