नई दिल्ली।12वीं पास करने के बाद बच्चों के सामने सबसे बड़ा सवाल आता है, कि अब वो ऐसा क्या करें कि पढ़ाई के बाद वो अपने पैरों पर खड़े हो सकें। ऐसा कौन सा कोर्स करें कि उनका भविष्य सिक्योर हो जाए। आज हम आपके सामने ऐसे ही कुछ प्रोफेशनल कोर्स को लेकर आ रहे हैं जो 12वीं के बाद आपके भविष्य को सवांर सकते हैं।

12वीं में साइंस चुनने वालों के लिए प्रोफेशनल कोर्स की लिस्ट

इंजीनियरिंग

जो लोग साइंस लेकर 12 कर रहे है उनके लिए इंजीनियरिंग एक प्रोफेशनल कोर्स है, इसके लिए आप मशीनों, सिस्टम और स्ट्रक्चर को मेन्टेन करने से लेकर, एप्लीकेशन ऑफ साइंस, मैथ्स, टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, कंप्यूटर साइंस आदि जैसी चीजों पर काम करके एक बड़ी सफळता प्राप्त कर सकते हैं।

 मेडिसिन

12 वीं के बाद मेडिकल क्षेत्रों में मिल रही असफलता के बाद विद्यार्थी  मेडिसिन से जुड़ा एक प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है।. इसमें छात्र ह्यूमन बॉडी एंड इट्स फंक्शन से लेकर उसके ट्रीटमेंट, प्रिवेंशन आदि के बारे में सीखते हैं. इसके तहत कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, ऑन्कोलॉजी आदि में भी आपको सीखने मिलता है।

आर्किटेक्चर

आर्किटेक्चर एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसमें इमारतों और दूसरे फिजिकल स्ट्रक्चर की डिजाइनिंग के बारे में सिखाया जाता है. इसमें आप लैंडस्केप आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में भी सीख सकते है।

फार्मेसी

फार्मेसीका कोर्स करने के दौरान विद्यार्थी को  दवाओं और उनके साइड इफ्केट्स के बारे मे बताया जाता है इसमें फार्माकोलॉजी, फार्मास्यूटिक्स और बहुत सारे दूसरे विषयों की जानकारी बी दी जाती है।

कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग

इस कोर्स को करने से युवाओं को पायलट बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है जो लोग कमर्शियल पायलट बनने की चाह रखते है.। वो इस कोर्स को कर सकते हैं। इसमें फ्लाइंग लेसन, ग्राउंड स्कूल ट्रेनिंग और बहुत कुछ शामिल है।

12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम वाले कर सकते हैं ये प्रोफेशनल कोर्स

बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BJMC)

12 वीं के बादवाले बच्चों के लिए यह एक पॉपुलर प्रोफेशनल कोर्स है. जिसमें आप मीडिया एथिक्स, पत्रकारिता और रिपोर्टिंग, मीडिया प्रबंधन, विज्ञापन और जनसंपर्क, रेडियो और टीवी उत्पादन, डिजिटल मीडिया और संचार सिद्धांत जैसे विषयों का ज्ञान अर्जित करते हैं।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA)

12वीं पास करने वाले बच्चों के लिए यह एक प्रोफेशनल कोर्स है। इसमें जो लोग क्रिएटिव फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं. वे लोग इस कोर्स में पेंटिंग, स्कल्पचर, प्रिंटमेकिंग, फोटोग्राफी और ग्राफिक डिजाइन सहित अलग अलग विषयों में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए कोर्स उनके लिए बेस्ट है जो मैनेजमेंट में कुछ अच्छा करना चाहते हैं. बीबीए सिलेबस में आमतौर पर इकोनॉमिक्स, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स, ऑपरेशन्स मैनेजमेंट और बिजनेस स्ट्रेटेजी जैसे विषय शामिल होते हैं.

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM)

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM) एक प्रोफेशनल अंडर ग्रेजुएट कोर्स है. जिसे हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में छात्रों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. कोर्स का उद्देश्य छात्रों को होटल, रिसॉर्ट, रेस्तरां और के लिए स्किल्ड करना है.

बैचलर ऑफ लॉ (LLB)

बैचलर ऑफ लॉज (LLB) जुडिशरी में जाने वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन है. इस कोर्स के छात्रों को कानून के क्षेत्र में एक मजबूत नींव प्रदान करने और उन्हें कानूनी पेशे में भविष्य के लिए तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है.

बैचलर ऑफ सोशल वर्क (BSW)

बैचलर ऑफ सोशल वर्क (BSW) का उद्देश्य छात्रों को सामाजिक कल्याण और विकास के क्षेत्र में काम करना है।