नई दिल्ली। जैसे जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है राजस्थान में इसकी तैयारियां जोर शो से होनी शुरू हो चुकी है। अब यहां की सरकार एक के बाद एक योजनाए निकालकर जनता को आकर्षित करने का प्रयास तेजी से कर रही है। 15 अगस्त के इस खास अवसर पर गहलोत सरकार की मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरूआत की गई।

गेहूं के साथ अन्नपूर्णा फूड पैकेट फ्री

राजस्थान में अब हर माह 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को निशुल्क गेहूं के साथ अन्नपूर्णा फूड पैकेट भी दिया जाएगा जिसमें दाल,चीनी, नमक, सोयाबीन रिफाइंड तेल से लेकर कई तरह के मसाले रहेंगे।

फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अतर्गत लाभार्थी को हर माह राशन के तौर पर गेहूं मिलता था लेकिन अब जो लोग गहलोत सरकार महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन करवा चुके है उन पात्र परिवारों को राशन की दुकानों से फ्री में गेहूं के साथ फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट भी दिया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस पर फ्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का शुभारंभ

स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर सीएम गहलोत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में कई तरह की सामग्री निशुल्क फूड किट के साथ दी जा रही है जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। खाद्य सामग्री के पैकेट में एक लीटर सोयाबीन रिफाइंड तेल का पाउच, एक किलो आयोडीन नमक का पैकेट, एक किलो चीनी का पैकेट, एक किलो चना दाल का पैकेट, 100 ग्राम धनिया पाउडर पाउच, 100 ग्राम मिर्च पाउडर पाउडर, 50 ग्राम हल्दी पाउडर हर माह दिया जाएगा.

राशन की दुकानों में पिंक कलर

इतना ही नही इस योजना के तहत प्रदेशभर की राशन की दुकानों को एक ही तरह के डिजाइन के साथ तैयार किया जाएगा जिसका कलर पिंक रखा गया है। अब पिरं कलर की दुकानें अलग ही नजर आने लगेगी जिससे राशन दुकान की पहचान भी आसानी से हो सकेगी। दुकान पर योजना के प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग और बैनर तैयार किए जाएंगे।