आज के समय में सरकार बेटियों पर ज्यादा फोकस कर रही है इसलिए वह बेटियों से सम्बंधित कई योजनाओं को चला रही है। जिनका लाभ बड़ी संख्या में बेटियों को मिल रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों को मजबूत सरकार “बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं” अभियान चला रही है। इसी प्रकार से सरकार बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए भी कई योजनाओं को चला रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना भी केंद्र सरकार की एक ऐसी ही योजना है। जिससे आपकी बेटी के विवाह तथा पढ़ाई की टेंशन आसानी से दूर हो जायेगी। अतः यदि आपके घर में किसी बेटी का जन्म हुआ है तो आपको यह खबर अंत तक जरूर पढ़नी चाहिए। इसके लिए आपको अपनी बेटी के नाम एक खाता खुलवाना पड़ता है। आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ऐसे कराएं बेटी के नाम अकाउंट ओपन

इस योजना में हिस्सा लेने के लिए आपको अपनी बेटी के नाम खाता खुलवाना होता है। इसके लिए आपको SBI की नजदीकी ब्रांच में जाना होता है। यहां पर आप सुकन्या समृद्धि योजना का फार्म भरकर मात्र 250 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं।

ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए ओर यदि आपके जुड़वा बेटियां हुई हैं तो आपकी मौज ही मौज है यानी आप दोनों का खाता एक साथ भी खुलवा सकते हैं। इसके बाद आपको इस योजना में न्यूनमत 250 रुपये का निवेश करना होता है। बेटी का खाता खुलवाने के लिए आपको बैंक में बेटी का जन्म प्रमाण पत्र देना होता है तथा अभिभावक को अपना पहचान पत्र तथा फोटो आदि कागजात देने होते हैं।

इस प्रकार से मिलेगा लाभ

खाता खुलने के बाद आप अपने हिसाब से प्रति माह प्रीमियम भर सकते हैं। आप किसी भी बैंक या डाक घर से इस खाते को खुलवा सकते हैं। जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाती है तो उसको 15 लाख रुपये की एक मुश्त रकम मिल जाती है।