आज के तेजी से बदलते युग में, जहां एक ओर नौकरियों में प्रतिस्पर्धा और अनिश्चितता का माहौल है, तो वहीं दूसरी ओर लोग पशुपालन उद्योग को अपनी आजीविका बना रहे हैं।

जिससे व्यक्तियों को लाखों की कमाई करने के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। पशुपालन उद्योग इस समय लोगों के जीवन जीने का एक बड़ा जरिया बन चुका है । यदि आप भी पशुपालन उद्योग को करने के बारे में सोच रहे है तो बकरी पालन आपके लिए काफी अच्छा व्यवसाय साबित होगी।

आज हम इस लेख में आपको बकरी पालन के बारे में बताने जा रहे हैं। इस व्यवसाय को करने के लिए आपको सिरोही नस्ल की बकरी का पालन करना चाहिए।

इस नस्ल की बकरी की डिमांड इन दिनों मार्केट में काफी ज्यादा बनी हुई है, और लोगों को इससे काफी फायदा मिलता है। तो चलिए अब आपको इस नस्ल की बकरी के बारें में विस्तार से बताते हैं..

सिरोही नस्ल की बकरी
इस बकरी की विशेषताओं के बारे में बात करें तो इस नस्ल की बकरी एक समय में 1 लीटर तक दूध दे सकती है। बता दें कि बकरी की 37 नस्लों में सिरोहि नस्ल की बकरी ही एक ऐसी बकरी है जिसको पालने में खर्च काफी कम आता है। इसके अलावा इस बकरी का दूध स्वस्थाय के लिए काफी लाभदायक होता है, जिसके कारण इस बकरी की डिमांड बनी रहती है।

कहां पायी जाती है सिरोही नस्ल की बकरी
यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालना चाहते हैं तो आप इसको राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश के राज्यों से खरीद सकते हैं। इस नस्ल की बकरियां ज्यादातर चारे का भोजन करती हैं और इनको खट्टा, मीठा तथा कड़वा चारा खाना बहुत पसंद होता है।

कैसे करें सिरोही बकरी की पहचान
इस नस्ल की बकरियां आकार में कुछ छोटी होता हैं और इनके शरीर का रंग भूरा होता है। इनके कान कुछ लंबे होते हैं और इनके बाल आकार में छोटे तथा कुछ मोटे होते हैं व इनके सींग मुड़े हुए होते हैं।