आज के समय में लोगों को नौकरी करने से ज्यादा अच्छा व्यवसाय करना लगता है। जिससे आपको काफी अच्छा लाभ होता है और काफी कमाई भी हो जाती है।

पशुपालन उद्योग अच्छी कमाई का एक बहुत बड़ा जरिया बन चुका है, जिससे लोग घर बैठ कर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। यदि आप भी पशुपालन उद्योग करने के बारे में सोच रहे हैं तो बकरी पालन करके आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आजकल लोग पशुपालन को एक व्यवसाय के रूप में बड़े स्तर पर करके काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। वैसे ज्यादातर लोग पशुपालन उद्योग से ज्यादा पैसा कमाने के लिए गाय, भैंस, बकरी आदि को पालन करते हैं।

बकरी पालन करने के लिए हम आपको बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस नस्ल की बकरी की डिमांड इन दिनों मार्केट में सबसे ज्यादा है। तो चलिए अब आपको इस बकरी के बारे में विस्तार से बताते हैं..

सिरोही नस्ल की बकरी
बता दें कि सिरोही नस्ल की बकरी की मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है। यह बकरी एक समय में 1 लीटर तक दूध देती है। बकरी की 37 नस्लें होती है जिसमें से सिरोहि नस्ल की बकरी ही ऐसी बकरी है जिसको पालने में खर्च काफी कम होता है। इस बकरी का दूध अच्छे स्वस्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है जिसके कारण इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैं।

कहां पाई जाती है सिरोही नस्ल की बकरी
यदि आप भी इस बकरी को पालना चाहते हैं तो इस नस्ल की बकरी ज्यादातर राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश के राज्यों में सबसे ज्यादा पाई जाती हैं। ये बकरियां ज्यादातर चारे का भोजन करती हैं और इनको खट्टा, मीठा और कड़वा चारा खाना अच्छा लगता है। इसके अलावा उनको फलों को भी थाना अच्छा लगता हैं।

कैसे करें सिरोही बकरी की पहचान
इस नस्ल की बकरियां आकार में कुछ छोटी होती है और इनके शरीर का रंग भूरा होता हैं। इस प्रजाति की बकरी के कान कुछ लंबे होते हैं और इनके बाल आकार में छोटे व कुछ मोटे होते हैं, तो वहीं इनके सींग मुड़े हुए होते हैं। इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm और नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है।