हमारे देश में ज्यादातर लोग खेती बाड़ी करके ही जीवन व्यतीत करते हैं। इसके साथ ही किसान पशुपालन करके अच्छी कमाई कर लेते हैं। इस समय काफी लोग इस तरह का व्यवसाय करके काफी पैसा कमा रहे हैं, इसको शुरू करने में कम लागत भी लगती है।

जिसमें आप गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी का पालन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आप मुर्गी पालन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी नस्ल की मुर्गी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

इस नस्ल की मुर्गी आपके लिए सोने का अंडा साबित हो सकती है, इस नस्ल की मुर्गी का नाम कड़कनाथ है। जिसको आमतौर पर कड़कनाथ मुर्गा कहते हैं। इस नस्ल की मुर्गे की डिमांड भारत मे काफी ज्यादा देखने को मिलती है।

कड़कनाथ मुर्गो पालने के लिए जरूरी जानकारी
यदि आप मुर्गीपालन का व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसकी शुरूआत आप 50 कड़कनाथ मुर्गो को खरीद कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास 50 स्क्वॉयर फीट जमीन का होना भी बहुत जरूरी है। आपके इस मुर्गी फार्म हाउस के पास खेत हो तो बहुत ही बेहतर साबित होगा।
मुर्गी फार्म हाउस बनाने के लिए शेड की जालीदार दीवार बनानी बहुत आवश्यक है, जिससे हवा आरपार जा सके। इस शेड की छत पर सीमेंट की शेड को लगाए और रात में लाइट का पूरा इंतजाम रखें।

कड़कनाथ मुर्गे का खानापानी
कड़कनाथ मुर्गे को खाने के लिए उनके आहार में चावल का चोकर, मकई का चोकर और सरसों की खल को जरूरी खिलाएं। इसको खाने से मुर्गियां स्वस्थ रहती हैं।

कड़कनाथ मुर्गे को पालने का खर्च
यदि आप 50 चूजों से इस बिजनेस की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको इसका खर्च करीब 50 हजार रुपये आएगा। इसके अलावा आप इनके खाने पीने के लिए 15 हजार रुपये का बजट ले कर चल लें । चूजे खरीदने के लिए 10 हजार रुपये का बजट होगा। इसके बाद आपका मुर्गा पालन का शुरू होने के लिए बिल्कुल तैयार है।

कड़कनाथ मुर्गे से कमाई
आपको बता दें कि इस कड़कनाथ मुर्गे के अंडे काफी महंगे होते हैं। इसके एक अंडे की कीमत अभी 30 रुपये है। तो वही कड़कनाथ मुर्गे की कीमत 3 हजार रुपये है। इसके आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस मुर्गे का पालन करके आप कितनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।