जो चीजें इस दुनिया में कम हैं और जो बहुत मुश्किल से मिलती है उनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। सही समय और मौके पर आपको इसकी मुंह मांगी कीमत मिल सकती है।

कुछ लोगों को पुराने सामान खरीदने और कलेक्शन रखने का शौक होता है। ऐसे ही कुछ लोगों को पुराने नोट और सिक्कों का कलेक्शन करना बहुत अच्छा लगता है। जैसे पुरानी चीजों को बेचने के लिए नीलामी की जाती है वैसे ही पुराने नोट और सिक्कों की प्रदर्शनी भी लगती है।

इन पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इसके अलावा आप इन पुराने नोटों व सिक्कों को ऑनलाइन भी बेच व खरीद सकते हैं।

आप इन पुराने नोट और सिक्कों को बेच कर मालामाल हो सकते हैं। इसको बेचना कोई मुश्किल काम नहीं है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है। इसके लिए आपके पास सिर्फ पुराना नोट और सिक्का होना आवश्यक है।

पुराना नोट और सिक्का कितने का भी होना चाहिए। लेकिन आज इस लेख में हम आपसे 1 रुपए के नोट के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, आज कल इंटरनेशनल मार्केट में पुराने नोटों की बहुत ज्यादा डिमांड में है। तो चलिए अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

1 रुपये के नोट की खासियत
आपको बता दें कि यदि आप 1 रुपए के नोट में कुछ खासियत हैं तो आप इससे घर बैठ कर लाखो की कमाई कर सकते हैं। इस नोट की खासियत के बारे में बात करें तो एक रुपये के नोट में साल 1957 लिखा होना चाहिए। इसके अलावा नोट पर राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर और सीरियल नंबर भी लिखा हुआ होना चाहिए। यदि इस नोट पर 786 नंबर लिखा हुआ हो तो इससे आप और भी पैसा कमा सकते है। सभी पुरानी नोट और सिक्के में कुछ खासियत होनी चाहिए जिस कारण ही ये बिकते हैं।

इस पुराने नोट को कहां बेचें
यदि आपके पास पुराना नोट है तो इसको बेचने के लिए कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स मौजूद हैं, जैसे कि coinbazzarया ebay.com। आपको पहले इन साइटों पर खुद का बतौर सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर खुद की सभी डिटेल भरनी होगी और बाद में नोट के दोनों तरफ की तस्वीर अपलोड करनी पड़ेंगी। अब जिसको भी ये नोट खरीदना होगा वो आपसे सीधे बातचीत कर लेगा।