Thursday, February 9, 2023
HomeBusinessATM यूज करने वाले सावधान, अगर कि यह गलती तो पैसों से...

ATM यूज करने वाले सावधान, अगर कि यह गलती तो पैसों से भरा अकाउंट हो जाएगा खाली, फटाफट जानें

नई दिल्ली: आज हम एक ऐसे युग में आ गए जहां सभी लोग सब कुछ डिजिटल चाहते है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश को डिजिटल इंडिया (Digital India) बनाने का सपना धीरे धीरे पूरा होता नजर आ रहा है. आजकल सब कुछ डिजिटल हो रहा है. एक जमाना था जब फोन का रिचार्ज करवाने से लेकर, बैंक से पैसे निकालने तक लोगों को बैंक जाना पढ़ता था, लेकिन आज वो समय नहीं है क्योंकि अब जब भी किसी को अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने होते है तो अब ज़्यादातर लोग बैंक जाने के बजाए पैसे अपने एटीएम (ATM) से निकाल लिया करते हैं.

एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की तकनीक वाकई अच्छी और काम समय में या इमरजेंसी में फटाफट पैसे निकालने के लिए अच्छी है लेकिन क्या आप जानते है की अगर आप अपने एटीएम कार्ड के साथ ये सभी काम करेंगे तो आपको भारी रकम का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

जहां एक तरफ एटीएम सिस्टम और एटीएम का उपयोग बढ़ता जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ एटीएम से जुड़े फ्रॉड मामले में भी इजाफा होता नजर आ था है. आए दिन एटीएम फ्रॉड की खबरे सुनने में आती रहती है. काई बार तो ऐसी ऐसी खबरे आई है के एटीएम फ्रॉड से कई लोगों का पूरा पूरा अकाउंट खाली हो गया है.

इस खबर में हम आपको उन गालितियो के बारे में बताएंगे जो अक्सर लोग कर सकते है और जिसके कारण आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. तो अगर आप भी एटीएम फ्रॉड से बचना चाहते है तो इस खबर को जरूर पूरा पढ़े.

कौनसी जगह नहीं करें ATM यूज

जब भी आप एटीएम का यूज करें तो ध्यान में रखें वो भीड भाड़ और आबादी वाला इलाका होना चाहिए. अगर आप कोई ऐसी जगह पर एटीएम यूज कर रहे है जहां सुनसान और सन्नाटा है तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि अक्सर सुनसान और सन्नाटे वाली जगह पर हैकर एटीएम का डाटा चोरी करने के लिए एटीएम में एक डिवाइस लगा देते है जिससे अगर आप वो एटीएम यूज करेंगे तो आपके अकाउंट को सभी जानकारी उनको मिल जायेगी जिसके कारण आपके साथ कोई बड़ा फ्रॉड हो सकता है.

कभी शेयर न करें ओटीपी

अमूमन आपके पास ऐसी कॉल या मैसेज जरूर आते होंगे जिसमें आपसे कहा जाता है की आप एक लॉटरी जीत गए है, आपको पैसे मिलेंगे जिसके लिए आपको अपना पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और ओटीपी (OTP) आदि ये सब देने को कहा जाएगा. तो आप ओटीपी या कोई भी अपना डॉक्यूमेंट किसी को शेयर न करें. नहीं तो आपके साथ कोई बड़ा फ्रॉड हो सकता है.

करते रहे पिन अपडेट

कई बार ऐसा होता है एक बार एटीएम पिन जो बनाया है उसे ही हम सालों सालों तक नहीं बदलते और वही रहने देते है लेकिन अगर आप भी ऐसा करते है तो ये खतरनाक हो सकता है क्योंकि अगर आप समय समय पर एटीएम पिन चेंज करते रहेंगे तो एटीएम फ्रॉड होने की संभावना कम हो जायेगी. तो समय समय पर अपना एटीएम पिन चेंज करते रहना चाहिए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments