नई दिल्ली: भारत के साथ-साथ अन्य कई राज्यों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. लगातार तापमान गिरता हुआ दिखाई दे रहा है, इसी बीच आप सभी गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर रहे होंगे. अगर आपके घर में भी Geyser है तो हो जाएं सावधान. हम जानते हैं आप सभी बर्तन धोने, कपड़े धोने और नहाने के लिए गीजर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की आपको अपने घर के लिए कैसा वाटर गीजर खरीदना चाहिए जिससे आपको कोई बड़े खतरे का सामना ना करना पड़े. तो हम आपको इस खबर में बताएंगे वॉटर गीजर की कुछ टिप्स जिससे आप गीजर से होने वाले खतरे से बच सकते हैं.

अगर आपके घर में भी वॉटर गीजर है या फिर आप नया वाटर गीजर लगाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आप उसको लगाने के बाद काफी सतर्क और सावधान रहते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है, जब आप वॉटर गीजर खरीदने जाते हैं तो आप उसकी सिक्योरिटी फीचर्स चेक करते है शायद आप ये सब चेक करना भूल जाते है लेकिन इस खबर में आपको हम बताएंगे कि जब भी आप वॉटर गीजर खरीदने जाएं तो इन बातों को याद रखें ताकि फ्यूचर में होने वाले खतरे से आप बच सके.

अगर आप गीजर खरीदने जा रहे हैं तो उसकी सेफ्टी फीचर्स का खासतौर पर ध्यान रखें. हमेशा ऐसा ही गीजर चुने जो लीकेज होने पर बिजली की आपूर्ति को बंद करदे. साथी ही गीजर के मटेरियल का भी ध्यान रखें अक्सर सस्ते के चक्कर में लोग खराब मटेरियल का गीजर घर ले आते हैं. खरीदते समय देखें कि वॉटर हीटर शॉक प्रूफ हो. प्रेशर कंट्रोल फीचर भी उसमें उपलब्ध होना चाहिए. यह अतिरिक्त दबाव को संभालते हैं और टैंक फटने जैसी समस्याओं को रोक लेता है. आगे खबर में यह भी जान लीजिए कि किस काम के लिए कितना लीटर वाला गीजर इस्तेमाल किया जाए.

• बाथरूम: अगर आप बाथरूम के हिसाब से गीजर लगवा रहे हैं तो ध्यान रखें बाथरूम के लिए गीजर 10 लीटर से लेकर 35 लीटर तक का गीजर ही लगवाएं.

• किचन: अगर आप किचन के इस्तेमाल के लिए वीजा लगवा रहे हैं तो किचन के लिए गीजर 1 लीटर, 3 लीटर और 6 लीटर वाले गीजर बेस्ट होते है.

एक खास बात और आपको बता देते हैं कि जब भी आप गीजर खरीदने जाएं तो उसकी रेटिंग का खासतौर पर ध्यान रखें ज्यादा रेटिंग वाले गीजर बेस्ट और अच्छे माने जाते हैं, और साथ ही गीजर के साथ कितने साल की वारंटी मिल रही है इस चीज का भी ध्यान रखें और हमेशा ब्रांडेड गीजर ही खरीदें.