नई दिल्ली। अभी तक मार्केट में 500 रुपये के नोट को बदं होने की खबर तेजी से फैल रही थी लेकिन अब इस नोट में बने ‘स्टार’ निशान (*) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जिसमें बताया जा रहा है कि जिस नोट में अंको के साथ ये स्टार का चिन्ह बना होता है। वह नोट नकली है। सोशल मीडिया पर यह खबर तेजी से फैल रही है। अब तेजी से फैल रही इस अफवाह को देखते हुए आरबीआई ने इस बात को लेकर ट्वीट किया है। आरबीआई ने ‘स्टार’ निशान (*) वाले नोट की इस फेक न्यूज को लेकर तमाम आशंकाओं को खारिज किया है। इस मामले में आरबीआई ने कहा है कि यदि आपके पास ‘स्टार’ निशान (*) वाला कोई नोट बैंक से आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार लगा है, तो ये नोट अन्य नोट की तरह असली है।

 आरबीआई ने किया खुलासा

आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है। इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट से तुलना करते हुए नकली या अवैध बता दिया, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लेते हुए इसके बारे में जानकारी दी है. रिजर्व बैंक ने बताया कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान लगाकर पेश किया जाता है। स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है।

इसे भी पढ़ें-2000 के बाद अब ₹500 के नोट होगें बंद, आया बड़ा अपडेट, जल्दी देखें

नोट पर स्टार निशान का क्या है अर्थ

रिजर्व बैंक ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला नोट असली है। सोशल मीडिया पर फैल रही खबर पूरी तरह से फेक है। नोट पर बना स्टार का निशान यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया गया था। इससे पहले रिजर्व बैंक गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था।