नई दिल्ली Ration Card New List: गरीब वर्ग के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई राशन कार्ड योजना का लाभ देश के करोड़ों लोग उठा रहा है। जिसमें राशनकार्ड धारकों को केंद्र सरकार कार्डधारकों की ओर से मुफ्त में या फिर कम कीमत में राशन दिया जाता है। ऐसे में अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी साबित हो सकती है। आपको बता दें अब राशन कार्ड के नियमों में काफी बदलाव किया जा रहा है जिके अंतर्गत यदि आपने  नया राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द राशन कार्ड बनवा लें। अगर बनवा लिया हैं तो लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यदि आप सभी ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आपको इसका लाभ मिल सकता है। राशन कार्ड बनने के दौरैन दी गई नई रसीद से आपको आपके ब्लॉक से राशन प्राप्त  हो सकेगा। सके लावा नए राशनकार्ड बनाने वालों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। नए राशन कार्डधारक इस लिस्ट को डाउनलोड कर अपना नाम लिस्ट में जान सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होती है। जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि की जरुरत होती है।

2021 की जनगणना के अनुसार बनेंगे राशन कार्ड

गौरतलब है कि साल 2021 में आई महामारी कोरोना के चलते जनगणना नहीं हो सकी थी। इसलिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लिए जनसंख्या अनुपात में बढ़ोतरी करना जरुरी हो गया है। जिससे कि शहरी गरीबों को राशन कार्ड स्कीम का लाभ मिल सके। लेकिन इसका लाभ गरीब लोगों के अलावा कई और लोग भी उठाने लगे थे।

अब सरकार ने एक नया तरीका खोज लिया है। जिसके तहत प्रदेश के जिला आपूर्ति कार्यालय एवं तहसील स्तरीय पूर्ति कार्यालय में आने वाले नए राशन कार्डों के आवेदन जमा किए जाते हैं। इसके बाद जांच के आधार पर अपात्रों के राशन कार्ड को रद्द कर दिया जा रहे हैं।