Pm Kisan Mandhan Yojna: मोदी सरकार किसानों के उत्थान के लिए अब एक नहीं बल्कि कई योजनाएं चला रही है, जिसका मकसद आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर यह खबर जरा ध्यान से पढ़ें. सरकार अब किसानों के लिए एक नहीं बल्कि कई स्कीम लेकर आई है, जिसका फायदा आराम से उठा सकते हैं.

आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको हर महीना पेंशन का लाभ दिया जाएगा. पेंशन भी इतनी की आप आराम से अपना खर्च कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले तो आप नीचे तक आर्टिकल पढ़ें, जिसमें स्कीम की बारिकियों को समझाया गया है.

किसानों को मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

केंद्री की मोदी सरकार की ओर से पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन देने की व्यवस्था की गई है. आपके घर में कोई लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर देर नहीं करें तुरंत इस शानदार स्कीम से जुड़ सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपना बैंक में अकाउंट ओपन करवाना होगा, क्योंकि निवेश भी करना होता है.

इसके लिए सबसे पहले तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी होना जरूरी हैं. आपका नाम इस योजना से लिंक है तभी इसका फायदा प्राप्त कर सकते हैं. अगर ऐसा नहीं है तो फिर इसके लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे.

जानिए योजना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपकी आयु मिनिमम 18 से और मैक्सिमम 40 साल होना जरूर है. उम्र के हिसाब से आपको निवेश करना होगा, जो बहुत जरूरी है. स्कीम में निवेश की समय सीमा तय की गई है. किसान की आयु जब 60 साल हो जाएगी तो हर महीना 3,000 रुपये पेंशन मिलना शुरू होगी. इस हिसाब से सालाना 36,000 रुपये मिलना शुरू हो जाएंगे.