नई दिल्लीः आज के समय में भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में लोग पेट्रोल गाड़ियों की अपेक्षा इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना लोग ज्यादा पसंद कर रहे है। क्योंकि तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल के दामों की वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों से काफी ज्यादा बचत की जा सकती है। अगर आप भी पेट्रोल बाइक से हटाना चाहते है तो आपके लिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ियां भले ही ज्यादा कीमत के साथ मिल रही है लेकिन इसमें आपको कई तरह के ऑफर्स मिलेगें जिससे आप बहुत ही सस्ते में इलेक्ट्रिक बाइक ले सकते है।

दरअसल कंपनी ने लोगों को राहत देने के लिए एक ऐसी इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट पेश की है जिससे आप ईधन के खर्चों से छुटकारा पा सकते है। यह इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट सिर्फ हीरो स्प्लेंडर बाइक पर लग सकती है। यदि आप भी इसका फायदा उठाना चाहते है तो आपअपने पास रखी पुरानी हीरो स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक वाहन मे बदल सकते है। इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को खरीदने के लिए आपको सिर्फ 37000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि बाइक को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनाने के लिए करीब 60 हजार का खर्चा आएगा। इस 60 हजार में इलेक्ट्रिक किट, बैटरी, औरआरटीओ का खर्चे शामिल होगा।

बता दें कि इस इलेक्ट्रिक को मुंबई स्थित एक कंपनी GoGoA1 ने बनाया है। जिसका उपयोग सिर्फ हीरो स्पलेंडर बाइक के लिए ही किया जा सकता है। इसे आरटीओ ने भी परमिशन दे रखी है।

Electric Hero Splendor फीचर्स

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के साथ सेफ्टी के लिए ड्रम ब्रेक, कंट्रोल बॉक्स, रीजेनरेटिव कंट्रोलर, यूनिवर्सल स्विच, बैटरी एसओसी, थ्रोटल, डीसी से डीसी कनेक्टर, वायरिंग हार्नेस, स्विंग आर्म और एंटी थेफ्ट जैसे डिवाइस दिए है। जो बाइक को पॉवर देने का काम करते। यह ब्रशलैस मोटर 2000W की है, जो 63एनएम जनरेट करने की क्षमता रखती है।

Electric Hero Splendor कीमत

इस किट के साथ 72V 40AH लोथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है यदि आप अपनी हीरो स्पलेंडर को इलेक्ट्रीक वाहन के रूप में देखना चाहते है तो इसके लिए पूरा खर्च मिलाकर 55,606 रुपये के करीब आएगा। एक बार फुल चार्ज करने पर आप 151 किलोमीटर की दूरी कर सकते है।